Fast Samacharसीआरपीएफ सीआईएटी परिसर में मनाया गया शौर्य दिवस / Shivpuri News

सीआरपीएफ सीआईएटी परिसर में मनाया गया शौर्य दिवस / Shivpuri News

संस्थान कमाण्डेट द्वारा शहीद स्मारक पर दी श्रद्धांजलि 

शिवपुरी। शहर के बड़ौदी स्थित सीआईएटी स्कूल, सीआरपीएफ शिवपुरी में गत दिवस शौर्य दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सुरेश कुमार, कमांडेंट द्वारा शहीद स्मारक पर शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित दी गई तथा क्वार्टर गार्ड पर सलामी ली गई तथा उन्होने बल के अधिकारियों तथा जवानो को सम्बोधित करते हुए शौर्य दिवस का महत्व तथा देश की रक्षा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानो को नमन करते हुए उनके द्वारा किये गये शौर्य को याद किया व उपस्थित जवानों को देश की एकता एवं अखण्डता की शपथ दिलाई।

गौरतलब है कि 09 अपैल 1965 को सरदार पोस्ट, कच्छ, गुजरात में पाकिस्तान की एक बिग्रेड (जिसमें लगभग 3500 जवान होते हैं)ने तोप और टैंक के साथ धोखे से सीआरपीएफ के एक छोटी सी टुकडी के पोस्ट पर रात के समय घातक हमला किया जिसका सीआरपीएफ के द्वारा मुंहतोड जबाव दिया गया। 15 घंटे तक चली इस भीषण मुठभेड में पाकिस्तानी सेना के 34 सैनिक मार दिये गये एवं 04 जिन्दा पकड लिये गये। इस दौरान सीआरपीएफ के 06 वीर जवानो ने अपना सर्वोच्च बलिदान करते हुए अपने प्राण भारत माता की चरणो में अर्पित किये। दुनिया में पुलिस बल के इतिहास में एक पुलिस टुकडी द्वारा किसी देश की सेना को 15 घण्टे तक लगातार मुहतोड जबाव देते हुए उन्हे पीछे धकेलने का उदाहरण नही मिलता है तथा यह घटना सीआरपीएफ को एक स्वर्णिम इतिहास का साक्षी बनाता है।  सीआरपीएफ के द्वारा सरदार पोस्ट के उपर प्रदर्शित  किये गये अदभुत् वीरता की उत्कृष्टता को सलाम करते हुए प्रति वर्ष 09 अपै्रल को शार्य दिवस का आयोजन किया जाता है। सीआरपीएफ की परंपरा अुनसार शौर्य दिवस के अवसर पर वीरता के लिए पदक से अलंकृत बल के सदस्यो को विशेष रूप से सम्मानित किया जाता है। 

  इस दिन बल के जवानो एवं समाज को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमो जैसे चित्रकला प्रतियोगिता आदि का  आयोजन जिसमे शिवपुरी जिले के कई विद्यालयो तथा संस्थान के छात्र शामिल होते थे। प्रतियोगिता में उत्कृष्ठ प्रदर्सन दिखने वाले छत्रों को संस्थान द्वारा प्रमाण पत्र, ट्राफी एवं नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाता था तथा  एक फिल्म के माध्यम से सीआरपीएफ के शौर्य दिवस का महत्व बताया जाता था परंतु इस वर्ष कोविड-19 के प्रोटोकाल को ध्यान मे रखते हुये चित्रकला प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा। इस अवसर पर सीआरपीएफ  के सभी अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी, कार्मिक तथा मीडिया कर्मी उपस्थित रहे।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
15FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular