Fast Samacharअभिभाषक तिवारी ने बैटरी दुकानदारों पर प्रदूषण फैलाने का लगाया आरोप /...

अभिभाषक तिवारी ने बैटरी दुकानदारों पर प्रदूषण फैलाने का लगाया आरोप / Shivpuri News

शिवपुरी। जनहित याचिका लगाने के लिए चर्चित वरिष्ठ अभिभाषक विजय तिवारी ने शिवपुरी के बैटरी दुकानदारों पर जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण फैलाने का आरोप लगाया है और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी को नोटिस देकर दुकानदारों के विरूद्ध कार्रवाई करने की 15 दिन में मांग की है। श्री तिवारी ने अल्टीमेटम दिया है कि कार्रवाई न होने पर वह माननीय न्यायालय की शरण लेने पर विवश होंगे। 

 

अभिभाषक तिवारी ने नोटिस में कहा है कि शिवपुरी शहर में 100 से अधिक बैटरी की दुकानें हैं। जिनके द्वारा दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की बैटरी का क्रय विक्रय और व्यवसाय किया जाता है।

 

 नियमानुसार इन्हें बैटरी (प्रबंधन एवं हथालन) 2001 के नियम 7 के अंतर्गत पंजीयन कराना आवश्यक है। लेकिन दुकानदारों के पास पंजीयन नहीं है और इनके द्वारा बैटरी का पानी सड़क पर ही फैला दिया जाता है। जिससे गंभीर जल प्रदूषण एवं वायू प्रदूषण कारित हो रहा है। तेजाब मिश्रित पानी भूमि द्वारा अवशोषित किए जाने से भूमि की उर्वरा शक्ति समूल नष्ट हो रही है तथा इससे उठने वाला धुंआ मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन प्रदूषण बोर्ड द्वारा इन दुकानदारों के विरूद्ध अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
15FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular