Fast Samacharव सहायता समूह की महिलाएं कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में करें...

व सहायता समूह की महिलाएं कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में करें सहयोग- मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया / Shivpuri News

समूह की महिला सदस्यों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन

शिवपुरी। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने आज स्व सहायता समूह की महिला सदस्यों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि जिले में स्वसहायता समूह सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। समूह की महिलाएं कोरोना महामारी को नियंत्रित करने में जनजागरूकता अभियान में भी भागीदारी करें। स्वयं अपने घर परिवार के लोगों को समझाने के साथ ही अपने आसपास और गांव के लोगों को इसकी गंभीरता के बारे में बताएं।

मंत्री सिंधिया ने कहा कि आज सभी के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। सभी बारीकियों को समझें और यदि मन में कोई प्रश्न हो तो अवश्य पूछें ताकि आप सभी गांव की अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण दे सकें। जब एक टीम के रूप में महिलाएं काम करेंगी तो कोरोना कर्फ्यू का पालन कराने में भी महिलाओं की सक्रिय भूमिका होगी। उल्लेखनीय है कि जिले में आजीविका मिशन के तहत 10900 समूहों में 127105 महिलाएं जुड़ी है। रविवार को संकुल स्तर पर 4-4 विकासखंड के दो बैच में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

यदि किसी घर में कोई पॉजिटिव मरीज आता है तब उसकी जानकारी रखें और उसके संपर्क में आने वाले लोगों की जानकारी से संबंधित आरआरटी टीम और अधिकारियों को बताएं ताकि अन्य लोग यदि बीमार हैं तो उनका टेस्ट और इलाज समय पर हो सकेगा। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए अभी से लोगों को जागरूक करें और यदि कोई मामला सामने आता है तो तत्काल प्रशासन को सूचित करें।

रोको टोको अभियान में करें भागीदारी

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है समूह की महिलाएं रोको टोको अभियान में अपनी भागीदारी दिखाएं। नियमित हाथ धोएं, मास्क पहने और 2 गज की दूरी का पालन करें और अन्य लोगों को प्रेरित करें। जहां भी लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं उन्हें रोक रोक करें।

किल कोरोना टीम के साथ जुड़कर काम करें

अभी किल कोरोना अभियान के तहत सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा और एएनएम की टीम सर्वे कर रही हैं। इन टीम के साथ जुड़कर काम करें और अपने गांव व क्षेत्र की जानकारी सर्वे टीम और आरआरटी टीम को उपलब्ध कराएं।

टीकाकरण अभियान में करें सहयोग

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बैठक में कहा है कि महिलाएं टीकाकरण अभियान में सहयोग करें। पहले स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों को टीका लगवाएं। उसके बाद अपने रिश्तेदारों और परिचितों को और गांव के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। जब आप स्वयं और परिवार के सदस्य टीका लगवाएंगे। तब हम यह बता सकते हैं कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है और अन्य सभी नागरिक टीकाकरण जरूर करें।

साझा किए अनुभव

प्रशिक्षण के दौरान समूह की महिला सदस्यों ने मंत्री श्रीमती सिंधिया से अपने अनुभव साझा किए। पिछोर ब्लॉक के ग्राम भौंती की श्रीमती गीताबाई, रूपपुर ग्राम की श्रीमती निराशा, शिवपुरी जनपद पंचायत के ग्राम सतेरिया से श्रीमती दयाभाई ने बताया कि हम गांव में लोगों को मास्क वितरण और दवा वितरण में सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा समूह द्वारा रोको टोको अभियान में भी भागीदारी की जा रही है।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
15FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular