Shivpuriपी.जी.कॉलेज शिवपुरी में संविधान दिवस पर क्विज कम्पटीशन आयोजित / Shivpuri News

पी.जी.कॉलेज शिवपुरी में संविधान दिवस पर क्विज कम्पटीशन आयोजित / Shivpuri News


शिवपुरी /
शासकीय पी.जी.कॉलेज शिवपुरी के विधि विभाग द्वारा संविधान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस अवसर पर कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर महेन्द्र कुमार ने संविधान की प्रस्तावना का वाचन कर विद्यार्थियों को संविधान के आदर्शों एवं आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने मौलिक कर्तव्यों का अनुपालन करने की शपथ दिलायी। इससे पूर्व सभी विद्यार्थी महामहिम राष्ट्रपति के नेतृत्त्व में संसद भवन दिल्ली से संविधान दिवस कार्यक्रम के जीवंत प्रसारण से जुड़े।

विधि विभाग के प्रोफेसर दिग्विजय सिंह सिकरवार ने संविधान दिवस के अवसर पर संविधान दिवस की परम्परा और संविधान से जुड़ी महत्वपूर्ण ऐतिहासिक जानकारियों को साझा किया। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान महज एक लीगल डॉक्यूमेंट नहीं, बल्कि एक सोशल डॉक्यूमेंट भी है। हमारा संविधान आजादी और खुशहाली के वायदे का दस्तावेज है, जो हमें सपने देखने और उन सपनों के अनुरूप देश और समाज का निर्माण करने की आजादी देता है। आज संविधान निर्माण के 70 साल बाद भी संविधान का अक्षर-अक्षर हम सबके लिए मार्गदर्शक है।

संविधान दिवस के अवसर पर कॉलेज के विधि विभाग द्वारा लॉ स्टूडेंट्स के लिए भारतीय संविधान के अंतर्गत मौलिक अधिकारों एवं नीति निदेशक तत्वों का अन्तर्सम्बन्ध विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गयी। उक्त निबंध प्रतियोगिता में लॉ स्टूडेंट वैष्णवी तिवारी ने प्रथम स्थान हासिल किया, द्वितीय स्थान मयंक गुप्ता एवं तृतीय स्थान अनामिका उपाध्याय ने हासिल किया। क्विज कम्पटीशन में प्रथम स्थान संयुक्त रूप से लॉ स्टूडेंट सत्यभामा राजपूत एवं यश प्रताप सिंह यादव ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान सोनाली मिहोरिया एवं तृतीय स्थान मयंक गुप्ता ने हासिल किया। संवैधानिक विषयों पर प्रजेंटेशन कम्पटीशन में प्रथम स्थान मयंक गुप्ता एवं हर्षवर्धन गौड़ ने, द्वितीय स्थान सृष्टि जैन, तृतीय स्थान वैष्णवी तिवारी, चतुर्थ स्थान पलक खण्डेलवाल एवं सृष्टि सोनी, पाँचवा स्थान सोनाली मिहोरिया एवं सत्यभामा राजपूत ने हासिल किया।

लॉ डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित संविधान दिवस के उक्त कार्यक्रमों एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में विधि विभाग के प्रोफेसर विवेक कुमार, प्रो.ज्योति दिवाकर, प्रो.अनूप कैलासिया, प्रो. महेश प्रसाद, प्रो. अनुराधा सिंह, प्रो. मंजू सोनी, प्रो. देवेन्द्र द्वर्ग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular