Shivpuriसालह के दर्जनों वृक्षों से उतारी छाल, वृक्ष सूखने की कगार पर...

सालह के दर्जनों वृक्षों से उतारी छाल, वृक्ष सूखने की कगार पर / Shivpuri News

शिवपुरी। वन विभाग के कर्मचारियों एवंं रेंजर की मिली भगत के चलते हरे भरे सालह वृक्षों को छिलवाया जा रहा हैं। जिससे अब वृक्ष सूखने की कगार पर आ गए हैं। स्थानीय नागरिकों ने शिकायत करते हुए बताया कि जो वृक्षों के रक्षक हैं वहीं इस समय भक्षक के रूप में सामने आ गए हैं क्योंकि आदिवासियों के सहयोग से वन क्षेत्र में सालह के पेड़ों की छिलाई करके गाद निकलवाने का अवैध करोबार खुलेआम चल रहा हैं। उदाहरण के लिए गतवाया तालाब के पास बाले पहाड़ क्षेत्र में अत्याधिक मात्रा में पेड़ों छिलाई कराई गई हैं। जिससे शासन द्वारा लाखों रूपए खर्च कर कराए गए वृक्षारोपण को जमीदोज करने में लगे हुए हैं।

तीन कर्मचारी तैनात फिर भी नहीं बच सका प्लांटेशन के अंदर रखा चारा

वन विभाग द्वारा शासन की मंशा के अनुरूप जंगली जानवरों को चराने के लिए जंगल में से कटवाया गया और प्लांटेशन में एकत्रित करके रखा गया। जिसकी देखरेख सुरक्षा के लिए डिप्टी मुकेश व सतीश, अनुग्रह गार्ड भी तैनात किए गए इसके बाद भी घास को रातों-रात वन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा अवैध रूप से विक्रय कर दिया गया। इतना ही नहीं पूरे प्लांटेशन को भी जमीदोज कर दिया गया हैं। जिसकी जानकारी स्थानीय अधिकारियों को होने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। अब देखना यह हैं कि इन दोषी अधिकारियों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही होती हैं या पूरा मामला ठंडे बस्ते में पड़ जाएगा।

इनका कहना हैं
मैं अभी कोरिडो के कार्य में व्यस्त हूं, आगे फ्लाइंग स्कॉट के माध्यम से निरीक्षण कराया जाए और जो आपने शिकायत बताई हैं कि सालह के वृक्ष की छिलाई करने वाले आरोपियों को वख्शा नहीं जाएगा।
अुतल सिंह बघेल
रेंजर नेशनल पार्क
शिवपुरी

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular