Fast Samacharअन्नापूर्णा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने शुरू किया तात्याटोपे परिसर में...

अन्नापूर्णा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने शुरू किया तात्याटोपे परिसर में लोकल उत्पादों का प्रदर्शन एवं कम दाम में वितरण / Shivpuri News


शिवपुरी /
शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित अन्नपूर्णा स्वयं स्वसहायता समूह ने शिवपुरी के तात्या टोपे परिसर में लोकल मार्ट की शुरूआत की है। इसका शुभारंभ कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने किया और लोकल मार्ट की शुरूआत करने वाली महिलाओं और शहरी आजीविका मिशन के कार्यों की सराहना की।
कलेक्टर श्री अक्षय कुमार ने कहा कि जिले में इस प्रकार का पहला उपक्रम आज शुरू हो रहा है। इसे आगे बढ़ाने के लिए और प्रयास किये जाएं। उन्होंने कहा कि इसी तरह की पहल अन्य विकासखंडों में की जाये।

उल्लेखनीय है कि शहरी आजीविका मिशन के तहत  लोकल मार्ट के माध्यम से शहरी एवम् ग्रामीण स्तर पर समूह से जुड़ी महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पाद को बाजार तक पहुंचाया जा सकेगा। इस रूरल मार्ट में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित घरेलू उत्पाद विक्रय किये जा रहे हैं। इन उत्पादों में मसाले, घी, साबुन, रूई बत्ती, शहद, दाल, हस्त एवं बांस निर्मित कंगन, हार, सजावटी सामान, सेनेटरी पेड, वर्मी कम्पोस्ट , दिवाली के लिए इंडोर प्लांट गमले आदि शामिल हैं। लोकल मार्ट की स्थापना से प्रधानमंत्री की वोकल फॉर लोकल की अवधारणा को मूर्तरूप दिया जा सकेगा।
इस बारे में अन्नपूर्णा स्वयं सहायता समूह की   कमलेश कुशवाह,  नीलम प्रजापति ने संयुक्त रूप से बताया कि हमारे द्वारा अच्छी क्वालिटी के पापड़, हाथ से बने बांस के प्रोडक्ट एवं दिवाली के लिए घरों में सजाने वाले पौधों को गमलों सहित कम मूल्य पर बेचा जा रहा है। आज हमारे समूह की महिलाओं द्वारा 1000 रुपये के मूल्य की सामग्री बेची गई, जिससे कि हम सभी महिलाओं को बहुत खुशी हो रही है। हम आशा करते हैं कि आगे भी हमें इसी प्रकार सभी का सहयोग मिलेगा और हम आत्मनिर्भर होकर अपना काम आगे बढ़ा पाएंगे।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular