Shivpuriपर्युषण पर्व के दौरान धूमधाम से मनी भगवान महावीर की जयंती /...

पर्युषण पर्व के दौरान धूमधाम से मनी भगवान महावीर की जयंती / Shivpuri News

पालने में झूले ललना, पार्श्वनाथ जैन मंदिर पर सम्पन्न हुआ भगवान का जन्मकल्याणक

शिवपुरी। शिवपुरी नगर में श्वेतांबर पार्श्वनाथ जैन मंदिर पर चल रहे पर्यूषण पर्व के दौरान छठवे दिवस भगवान महावीर स्वामी का जन्मोत्सव जन्मकल्याणक मनाया गया। इस दौरान मंदिर पर उत्सव मनाते हुये सुंदर पालना सजाया गया जिसमें भगवान को झुलाते हुये पालने में झूले ललना की परंपरा अनुसार उत्सव मनाया गया। मंदिर में विराजित साध्वी श्री शीलधर्मा श्री जी द्वारा सुबह 9:00 बजे भगवान महावीर की माता के द्वारा देखे गए 14 सपनों का विश्लेषण किया गया। सभी 14 सपनों की बोलियां लगाई गई। साथ ही भगवान महावीर के पालने की भी बोली लगाई गई। जिसे लेने का लाभ धर्मपाल दीपेश कुमार परिवार द्वारा लिया गया। सुबह 9:00 बजे से चलने वाले इस कार्यक्रम में 1:30 बजे पालने के साथ भव्य चल समारोह शहर के प्रमुख प्रमुख मार्गों से होता हुआ दीपेश सांखला के निवास स्थल पर पहुंचा। जहां भगवान का सुंदर पलना सजाया गया। प्रवचन में भगवान महावीर के जन्म कल्याणक के बाद आज भगवान पारसनाथ, भगवान आदिनाथ एवं भगवान शांतिनाथ के दृष्टांत श्रवण कराते हुये धर्मलाभ कराया गया। इस मौके पर बडी संख्या में महिला पुरूष एवं बच्चों ने कार्यक्रम में भाग लिया।
बॉक्स में – फोटो 02
धार्मिक ध्यान में बच्चों ने पाये पुरूस्कार
नगर के श्वेतांबर पार्श्वनाथ जैन मंदिर पर चल रहे पर्यूषण पर्व के दौरान आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में समाज के महिला वर्ग, पुरूष वर्ग एवं बच्चों ने बढचढकर भाग लिया। जिसमें विभिन्न धार्मिक नियम व ध्यान आदि ज्ञानवर्धक गुण सीखने को मिले। बच्चों ने भी धार्मिक आयोजन में सहभागिता करते हुये धार्मिक ध्यान कार्यक्रम में भाग लेते हुये अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और पुरूस्कार प्राप्त किये।

रात की भक्ति में शामिल हुये श्रद्धालु
पर्यूषण पर्व के दौरान मंदिर में आठ दिवसीय पर्व के दौरान ही प्रतिदिन रात की भक्ति का विशेष आयोजन संध्या उपरांत मंदिर सभागार में रखा गया। जिसमें भक्ति कार्यक्रम में अनेक महिला, पुरूष एवं बच्चों ने शामिल होकर सहभागिता की। साथ ही भक्ति कार्यक्रम में आनंद प्राप्त करते हुये धाार्मिक आयोजन को सफल बनाया।

क्षमावाणी पर्व मनाते हुये आयोजित होंगी प्रतियोगितायें
जानकारी देते हुये आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि शिवपुरी नगर में दुर्गाटॉकीज के सामने श्वेतांबर पार्श्वनाथ जैन मंदिर पर पर्यूषण पर्व के दौरान आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में जहां एक ओर भगवान का  जन्मकल्याणक  मनाया गया, वहीं पर्यूषण पर्व के इन आठ दिनों के दौरान 10 सितम्बर को क्षमावाणी पर्व का आयोजन सम्पन्न होगा। जिसमें सभी श्रावक श्राविकायें एक दूसरे से क्षमा मांगकर क्षमावाणी पर्व मनाते हैं। साथ ही इस दौरान विभिन्न धार्मिक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी सम्पन्न होगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विशेष आकर्षण (पति हाईफाई बीबी वाईफाई)का नाट्य मंचन आज
शिवपुरी के श्वेतांबर पार्श्वनाथ जैन मंदिर जी पर आयोजित पर्यूषण पर्व के आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की श्रंखला में आज रात्री में बच्चों एवं बडों के सास्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न होंगे। जानकारी देते हुये बताया गया कि इस दौरान कई ज्ञानवर्धक नाट्य मंचन की प्रस्तुति के साथ धार्मिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। जिसमें (पति हाई फाई बीबी वाईफाई) नामक नाट्य मंचन विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगा। साथ ही अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें सेठ करोड़ीमल, कव्वाली एवं अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular