Shivpuriइनरव्हील क्लब द्वारा युवतियों को प्रशिक्षण प्रदाय कर बनाया आत्मनिर्भर / Shivpuri...

इनरव्हील क्लब द्वारा युवतियों को प्रशिक्षण प्रदाय कर बनाया आत्मनिर्भर / Shivpuri News

कला को निखारने लगाई प्रदर्शनी, 100 से अधिक महिलाओं के हाथों में रची आकर्षक मेंहंदी

शिवपुरी- समाजसेवा के साथ-साथ नव युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने की पहल में योगदान देते हुए समाजसेवी संस्था इनरव्हील क्लब के द्वारा स्थानीय आर्य समाज मंदिर में नि:शुल्क प्रशिक्षण शिविर लगाया और इस प्रशिक्षण के बाद अब उन्हीं उन बच्चों के हुनर केा निखारने के लिए उनके द्वारा बनाई गई सामग्रीयों की आकर्षक प्रदर्शनी भी लगाई और 100 से अधिक महिलाओं के हाथों में आकर्षक मेंहदी भी रची हुई देखने को मिली।

इस दौरान इस आत्मनिर्भर पहल के बारे में इनरव्हील क्लब अध्यक्ष श्रीमती रेणु सांखला व सचिव श्रीमती नीतू गोयल ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि इन बच्चों का उत्साहवर्धन करने के लिए दीवान परिवार की संरक्षिका श्रीमती गीता दीवान भी गत दिवस आर्य समाज मंदिर पहुंची जहां इनरव्हील क्लब के इस अनुकरणीय कार्य को स्वयं देखा और लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। यहां इनरव्हील क्लब के द्वारा दिए गए प्रशिक्षण में सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, बेस्ट मटेरियल से उपयोगी सामग्री बनाना कई तरह के रोजगारमूलक कार्य नि:शुल्क प्रशिक्षण के माध्यम से करीब एक सैकड़ा से अधिक युवतियों को यहां सिखाया गया और इस प्रशिक्षण उपरांत इनके द्वारा बनाई गई सामग्री की प्रदर्शनी भी आर्य समाज मंदिर में लगाई गई।

यहां कई युवतियों ने जहां अपनी सामग्री की स्टॉल लगाई तो वहीं दूसरी ओर मेंहदी को लेकर भी महिलाओं में खासा आकर्षण का केन्द्र देखने को मिला जिस पर प्रशिक्षण प्राप्त युवतियों के द्वारा विभिन्न प्रकार की डिजाईनदार मेंहदी महिलाओं के हाथों में रचाई गई। इस कार्य को देखने के बाद स्वयं श्रीमती गीता दीवान ने इनरव्हील क्लब के इस कार्य की प्रशंसा की बल्कि युवतियों के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आत्मनिर्भर बनने के इस कदम को भी सराहा गया कि आज युवतियां भी अपने हुनर के माध्यम से घर बैठे रोजगार प्राप्त कर सकती है और अपने उत्पादों को प्रदर्शनी के माध्यम से विक्रय भी कर सकती है। इस अवसर पर महिला उद्यमी भारती भार्गव का यहां सम्मान किया गया। इसके अलावा लगाई गई स्टॉल भी बहुत सक्सेजफुल रहा जिसमें महिलाओं ने इन युवतियों का उत्साहवर्धन करते हुए खूब खरीदारी भी की और इन्हें डोनेशन भी दिया। इस सफल आयोजन पर संस्था अध्यक्षा श्रीमती रेणु सांखला व सचिव श्रीमती नीतू गोयल के द्वारा समस्त इनरव्हील क्लब की महिलाओं व लगी स्टॉल से खरीदारी और मेंदही लगवाने वाली महिलाओं के प्रति योगदान देेन पर आभार व्यक्त किया गया।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular