Shivpuriकलेक्टर ने ली अधिकारियों की क्लास, कहा शहर में फैल रही गंदगी,...

कलेक्टर ने ली अधिकारियों की क्लास, कहा शहर में फैल रही गंदगी, ऐसे कैसे रोकोगे मलेरिया व डेंगू को / Shivpuri News

शिवपुरी। वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम हेतु कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में डीटीएफ कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में महिला बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी एवं नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अक्षय कुमार ने बैठक के माध्यम से सभी से अपील की कि शहर को स्वच्छ बनाए। उन्होंने वर्षा जनित बीमारियां एवं शहर में फैली हुई गंदगी के बारे में भी चिंता व्यक्त कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बताया गया कि डेंगू, मलेरिया फैलने की संभावना है इसको नकारा नहीं जा सकता है अतः इसमें सभी की चिंता एवं सभी की भागीदारी बहुत ही आवश्यक है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन द्वारा बैठक को संबोधित करते हुए आवश्यक जानकारी दी गई। उन्होंने डेंगू. मलेरिया, चिकनगुनिया के संबंध में समस्त जानकारी उपलब्ध कराई एवं आगे की रणनीति पर चर्चा की।

जिला मलेरिया अधिकारी लालजी शाह द्वारा मलेरिया डेंगू चिकनगुनिया से प्रभावित क्षेत्रों में समस्त प्रतिबंधात्मक उपाय करने की जानकारी दी गई। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि समस्त शहरवासी एवं गणमान्य नागरिक अपनी छत के ऊपर रखे सकोरे एवं टायर, पुराने सामान आदि में भरे पानी को खाली करें एवं घर के बाहर पानी की टंकियां बैरल्स एवं जहां पानी भरा हुआ है उसके गड्ढों को तेल के द्वारा प्रति करण कराएं एवं दवाई का उपयोग कर लार्वा विनष्टीकरण करें। उन्होंने कहा कि सभी वार्ड में प्रतिष्ठित व्यक्तियों को चाहिए कि वे अधिक से अधिक लोगों को बताएं और जागरूक बने। अपने घर को हर सप्ताह में ड्राई डे मना कर बीमारियों को मुक्त होने के लिए पानी को खाली कर सफाई करें एवं अगर कहीं कोई बीमार हो तो तत्काल जिला चिकित्सालय में उपचार लें एवं जांच कराएं और पूरा उपचार करायें।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular