Bhindभिंड में मीठे जहर की फैक्ट्री:कैमिकल, सिंथेटिक दूध, रिफाइंड ऑइल से बना...

भिंड में मीठे जहर की फैक्ट्री:कैमिकल, सिंथेटिक दूध, रिफाइंड ऑइल से बना रहे मावा, दीपावली पर होना था सप्लाई / Bhind

भिंड/ यदि आप दीपावली पर मिठाई बाजार से खरीदकर लाएं, तो पता कर लें कि यह कैसे मावा से तैयार किया गया है। भिंड के प्रतापपुरा में पुलिस ने छापा मार कर नकली मावा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है। जब पुलिस और फूड विभाग की टीम यहां पहुंची, तो दृश्य देखकर दंग रह गई। खुलेआम लोगों की जान से खेलने का सामान तैयार हो रहा था। टीम ने यहां से 2 क्विंटल नकली मावा जब्त किया है।

यहां सिंथेटिक दूध, कैमिकल्स, रिफाइंड ऑइल मिलाकर नकली मावा (मीठा जहर) तैयार किया जा रहा था। यह मावा के बारे में पता लगा है कि इसे मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल सहित मालवा व महाराष्ट्र तक ठिकाने लगाया जाना था। यहां से पुलिस ने काफी मात्रा में कैमिकल्स, सिंथेटिक दूध पाउडर, रिफाइंड ऑइल सहित माल बरामद किया है। 3 लोगों काे भी हिरासत में लिया है।

 

ग्वालियर-चंबल अंचल के तीन जिले ग्वालियर, भिंड व मुरैना नकली मावा, घी व पनीर के लिए चर्चित हैं। यहां का माल प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र्, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में सप्लाई किया जाता है। त्यौहार के चलते यहां नकली मावा बनाने की शिकायतें एसपी मनोज कुमार सिंह को मिली थीं। उन्होंने कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके बाद ASP कमलेश खरपुसे के मार्गदर्शन में SDOP मेहगांव आरकेएस राठौर, थाना प्रभारी गोरमी सुरेश शर्मा के साथ मिलकर प्रतापपुरा में विक्रम सिंह पुत्र जयराम सिंह नरवरिया के फार्म हाउस पर छापा मारा।

यहां बड़ी मात्रा में नकली मावा बनते मिला। यहां से पुलिस की टीम ने काफी मात्रा में कैमिकल्स, सिंथेटिक दूध, मशीन अन्य सामान जब्त किया है। इससे हजारों किलो मावा बनाकर प्रदेश के कई शहरों सहित पड़ोसी राज्यों में भेजा जाना था।

कैमिकल, सिंथेटिक दूध सब मिला
पुलिस ने गौरमी के प्रतापपुरा गांव से विक्रम सिंह नरवरिया के घर से 7 कट्ठा दूध पाउडर, हाइड्रोजन परऑक्साइड माल्टो पाउडर का आधा कट्टा, नकली घी बनाने की मशीन जप्त की है। महेंद्र पुत्र श्रीलाल नरवरिया के यहां से करीब 2 क्विंटल मावा, महेश सिंह पुत्र जयराम सिंह नरवरिया के यहां से करीब ढाई क्विंटल नकली मावा, बन्ना पुत्र गंगा सिंह नरवरिया के यहां से करीब 1 क्विंटल मावा जब्त किया है। यहां से सैकड़ों लीटर सिंथेटिक दूध बनाने के लिए पाउडर भी मिला है।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular