Shivpuriकौन है रेत माफिया जानकार भी अनजान प्रशासन, कार्रवाई के नाम पर...

कौन है रेत माफिया जानकार भी अनजान प्रशासन, कार्रवाई के नाम पर जब्ती कर लूट रहे वाह-वाही / Shivpuri News

शिवपुरी। रेत का अवैध कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। प्रशासन द्वारा लगातार रेत का काला कारोबार करने व खननकर्ताओं पर कार्रवाई की जा रही है लेकिन इसके बावजूद माफिया इतने शक्तिशाली है कि वह प्रशासन को अनदेखा कर खनन में लगे हुए हैं। यहां तक की उन्हें खनन में लगी करोड़ों की मशीनरी की भी चिंता नहीं है क्योंकि प्रशासन चालान कर इन मशीनरी को छोड़ देता है और फिर यही रेत माफिया फिर से खनन करना शुरू कर देते हैं। जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशासन से लेकर राजनीति करने वाले लोगों के तार इन खनन कारोबारियोंसे जुड़े हुए हैं। अगर प्रशासन पकड़े हुए वाहनों को राजसात कर दे तो रेत के काले कारोबार पर काफी हद तक रोक लग सकती है।

बीते रोज करैरा अनुविभाग के दबरा सानी में सिंध सनी में पनडुब्बियों से रेत का अवैध उत्खनन चल रहा था। अधिकारियों के आने की पहले से भनक लगते ही रेत माफिया गायब हो गया। मौके से तीन पनड‌ुब्बियां व डंप 250 घन मीटर रेत जब्त कर ली है। करैरा पुलिस थाने में देर रात अज्ञात रेत माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
करैरा टीआई अमित सिंह भदौरिया ने बताया कि खनिज निरीक्षक सुरेंद्र कुमार पटले की रिपोर्ट पर 27 अगस्त की देर रात अज्ञात रेत उत्खननकर्ताओं पर मुकदमा किया है। कलेक्टर व एसपी के निर्देश में दबरा सानी में दबिश दी थी, मौके पर रेत उत्खननकर्ता पहले ही भाग चुके थे। मौके से इंजन लगीं तीन पनडुब्बियां, मोटर व पाइप मिले हैं। दबरा सानी में 250 घनमीटर डंप रेत भी जब्त की गई है। कलेक्टर व एसपी ने सुनारी चौकी क्षेत्र के कल्याणपुर, दबारसनी, लमकाना, अंडोरा आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया। राजस्व, पुलिस और खनिज अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि अवैध खनन पर लगातार सक्रिय रहकर कार्रवाई करें।

कौन है माफिया

प्रशासन द्वारा लगातार लाखों रुपए की रेत जब्त की जा रही है लेकिन खनन माफिया कौन है इसकी जानकारी प्रशासन के पास नहीं है या यूं कहें कि प्रशासन जानकर भी अंजान बना बैठा है। वह सिर्फ दिखावे के लिए कार्रवाई करता है और मशीनरी व रेत जब्त कर वाह-वाही लूटने में लगे हुए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि इस खनन के कारोबार में राजनीतिज्ञ से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के तार जुड़े हैं। सिर्फ दिखावे के लिए मशीनरी व रेत जब्त की जाती है लेकिन इसके बाद इन जब्त मशीनरी व रेत का क्या होता है किसी को कुछ पता नहीं चलता ओर यह खनन का कारोबार इसी तरह चलता रहता है।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular