Fast Samacharसहरिया बाहुल्य गांवों में जागरूकता के लिए नरवर में रथ का शुभारंभ...

सहरिया बाहुल्य गांवों में जागरूकता के लिए नरवर में रथ का शुभारंभ / Shivpuri News

एकता परिषद ने चलाया चौथा किल कोरोना जागरूकता रथ

शिवपुरी- सहरिया आदिवासी बाहुल्य ग्रामों में कोविड संक्रमण को लेकर एकता परिषद ने आज नरवर ब्लॉक में अपने चौथे जागरूकता रथ का शुभारंभ किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरवर में डॉ आरआर माथुर एवं पटेल सुखाराम आदिवासी द्वारा एकता परिषद एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों से संचालित जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ नरवर ब्लॉक के सहरिया बाहुल्य 40 गांव के लोगों को जागरूक करने तथा संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग का काम करेगा।

 

एकता परिषद के जिला संयोजक रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि जागरूकता रथ में एकता परिषद,महात्मा गांधी सेवा आश्रम एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद रहेगी जो खांसी- जुखाम,बुखार के मरीजों की स्क्रीनिंग कर उन्हें दवाएं भी देगी। जागरूकता रथ में मास्क भी रखे गए है, बगैर मास्क लगाए दिखने वाले लोगों को निशुल्क मास्क भी वितरित किये जा रहे है।

जिले के 4 विकासखंडों में संचालित 4 जागरूकता रथों के द्वारा गुरुवार को जिले के सहरिया बाहुल्य 28 ग्रामों में लोगों को जागरूक करने के साथ ही 900 से अधिक लोगों की मौके पर ही स्क्रीनिंग की गई तथा आवश्यक होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा दवाएं भी दी गईं। जागरूकता रथ के शुभारंभ अवसर पर महात्मा गांधी सेवा आश्रम के जिला समन्वयक प्रदीप सिंह तोमर एकता परिषद के देवेंद्र सिंह बना, कुबेर सिंह, सत्येंद्र सिंह, अमर आदिवासी, बबलू आदिवासी, सुरेंद्र आदिवासी, रामनिवास आदिवासी आदि लोग उपस्थित रहे।

– समुदाय के लोगों को बनाया प्रेरक

एकता परिषद के जिला संयोजक रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि आदिवासी समुदाय में जागरूकता का अत्यंत अभाव है। यह लोग सामान्य बीमारी की स्थिति में न इलाज कराते है,न वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार होते है। संस्था ने समुदाय के ही जागरूक युवाओं को प्रेरक के रूप में चयनित किया है,जो लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे है। समुदाय उनकी बातों को मान भी रहा है। अब लोग जांच औ
र वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हो रहे है।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular