Fast Samacharराजस्व विभाग का कारनामा : अपात्र किसानों को बना दिया सम्मान निधि...

राजस्व विभाग का कारनामा : अपात्र किसानों को बना दिया सम्मान निधि का पात्र / Shivpuri News

शिवपुरी। राजस्व विभाग द्वारा एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिन पात्र किसानो को किसान सम्मान निधि मिलना चाहिए थी उन्हें न मिलकर अपात्र किसानों के नाम इस सम्मान निधि में जुड़वा दिए। इन अपात्र किसानों में शिक्षक, रिटायर्ड आरआई से लेकर उनके रिश्तेदार तक शाामिल हैं। अब पात्र किसान राजस्व विभाग के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन प्रशासनिक हीला-हवाली के चलते कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

डंगौरा गांव में छह ऐसे अपात्रों के नाम सामने आए हैं जो सरकारी विभागों में पदस्थ हैं, उन्हें व उनके परिवार के लोगों को सम्मान निधि मिल रही है। वहीं जो लोग योजना के लिए पात्र हैं, ऐसे लोगों के नाम राजस्व रिकाॅर्ड से ही गायब कर उनके मृत पिता के नाम से जमीन दर्ज कर दी है। वहीं कुछ विधवा महिलाओं के पति की मौत के बाद फौती नामांतरण नहीं हुए हैं। इस कारण इन्हें सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है।



पटवारियों की लापरवाही भी आ रही सामने

जो किसान सम्मान निधि से वंचित रह गए उनमें सरकारी विभाग के पटवारियों की भी लापरवाही सामने आ रही है। बिना कोई लेनदेन ये अमला कोई काम नहीं करता है। धंधेरा गाव की राजकुमारी जाटव के पति को मौत हुए सात महीने हो गए लेकिन पटवारी ने अीाी तक फौती नामांतरण नहीं किया जिस वजह से उन्हें सम्मान निधि नहीं मिल पाई। ऐसे ही कुटवारा के रहने वाले रामकुमार के पिता रमेश चंदेल का दो साल पहले निध हो गया लेकिन पटवारी की मनमानी के चते अभी तक फौती नामांतरण नहीं कराया गया जिस कारण रमेश भ्ज्ञी सम्मान निधि से वंचित रह गए।



इन अपात्रो को दी जा रही सम्मान निधि

डंगौरा गांव के ऊधमसिंह कुशवाह जो कि शासकीय प्राइमरी स्कूल कनावदा में शिक्षक हैं। इसी गांव के रहने वाले बलवीरसिंह जो कि शाासकीय प्राइमरी स्कूल हरिजन बस्ती रिजाैदा में शिक्षक हैं इन्हें भी सम्मान निधि का पात्र बना दिया। ऐसे ही डंगोरा गांव के कमला बाई पत्नी बनवारी लाल, भगवानदास चौरसिया ,गायत्री बाई को सम्मान निधि का पात्र बना दिया गया है।

इनका कहना है
यदि कोई पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित है तो इस बारे में पटवारियों से जानकारी लेंगे। अकाझिरी, धंधेरा फौती नामांतरण और रिकाॅर्ड में गलत नाम दर्ज होने संबंधी मामलों की जांच कराएंगे।
गिर्राज हिंडौलिया, राजस्व निरीक्षक, सर्किल अकाझिरी

पटवारियों को हम हल्के में भेजेंगे
सोमवार से सभी पटवारियों को हम हल्के पर भेजेंगे। सभी से हर दिन की रिपोर्ट मांगेंगे। कहीं से भी शिकायत मिलती है तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
प्रेमलता पाल, नायब तहसीलदार, उप तहसील रन्नौद

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
14FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular