Shivpuriवायरस ने अटका दी बाघ लाने की प्रक्रिया, अफ्रीका जा रही टीम...

वायरस ने अटका दी बाघ लाने की प्रक्रिया, अफ्रीका जा रही टीम दिल्ली से लौटी / Shivpuri News

शिवपुरी। माधव नेशनल पार्क में बाघ बसाने को लेकर बेहद रफ्तार से काम चल रहा है, लेकिन फिलहाल अफ्रीका में फैले कोरोना संक्रमण के कारण माधव नेशनल पार्क में बाघ की अगवानी खटाई में पड़ गई है। जिम्मेदार अधिकारियों की माने तो अफ्रीका में माधव नेशनल पार्क भेजने के लिए बाघ पकड़ भी लिए हैं और उनके व्यवहार, रहवास आदि की परिस्थितियों को समझने के लिए पिछले दिनों नेशनल पार्क की एक टीम अफ्रीका जाने के लिए रवाना भी हो गई थी, लेकिन अफ्रीका में फैले कोरोना के कारण टीम को दिल्ली से लौटना पड़ा। अधिकारियों के अनुसार फिलहाल यह अगवानी कब तक के लिए खटाई में पड़ गई है, यह कह पाना संभव नहीं है, क्योंकि सब कुछ संक्रमण की परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

बनाने होंगे बाघ के माफिक रहवास
अधिकारियों के अनुसार टीम वहां जाकर यह देखना चाह रही थी कि बाघ किस तरह के जंगल, हालात और वातावरण में रहता है, ताकि माधव नेशनल पार्क में भी उसी तरह की परिस्थितियां निर्मित की जा सकें। अन्यथा की स्थिति में बाघ के लंबे जीवन के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है।

अब छोड़ना पड़ेगा पकड़ा हुआ बाघ
अधिकारियों के अनुसार अफ्रीका में वह बाघ पकड़ भी लिए गए हैं, जिन्हें माधव नेशनल पार्क में बसाया जाना है, ताकि उन्हें उस माहौल में ढाला जा सके, जिसमें वह अफ्रीका से माधव नेशनल पार्क तक आ सकें। हालांकि अब उन बाघों को वापस जंगल में छोड़ना पड़ेगा, क्योंकि यह तय नहीं है कि कोरोना संक्रमण के यह हालात कब तक सामान्य होंगे। अधिकारियों का कहना है कि अगर उन्हें नहीं छोड़ा गया तो उनको वहां रखवाने का खर्च ही करोड़ों रुपए हो जाएगा।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular