Shivpuri5Kg बेसन, 8Kg घी, 28Kg शक्कर बूरे से बना लड्‌डू, हलवाई बोला...

5Kg बेसन, 8Kg घी, 28Kg शक्कर बूरे से बना लड्‌डू, हलवाई बोला – गजानन की मर्जी से ही लड्‌डू बना पाया / Shivpuri News

कोलारस के लुकवासा की गणेशपुरा कॉलोनी में स्थित गजानन भगवान को गुरुवार को 51 किलो के लड्डू का भोग लगाया गया। मंदिर पर 51 किलो के एक लड्डू का प्रसाद पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय रहा। 51 किलो के एक लड्डू का भोग लगाने के संबंध में जब गांव के लोगों से बात की तो उनका कहना था कि यह किसी विशेष प्रयोजन से नहीं किया गया है।

उनके अनुसार हर साल 51 किलो लड्डुओं का भोग लगाते थे, इस बार अचानक से भक्तों के मन में आया कि क्यों न 51 किलो के एक लड्डू का भोग भगवान को लगाया जाए, लेकिन 51 किलो का एक लड्डू बनाना मुश्किल था, जब इस बात पर मंथन चल रहा था तभी एक हलवाई खुद आया और 51 किलो का एक लड्डू बनाने की जिम्मेदारी ले ली। गांव वाले मानते हैं कि इसमें उनका कुछ नहीं है यह तो भगवान की प्रेरणा है। उनकी ही प्रेरणा से भगवान की मढ़िया मंदिर में बदल गई और 51 किलो लड्डुओं का भोग 51 किलो के लड्डू का भोग बन गया।

 

9 घंटे लगे लड्डू बनाने में
लड्डू को बनाने वाले हलवाई का कहना है कि इस लडडू को बनाने में उन्हें 9 घंटे का समय लगा। उन्होंने इस लड्डू को बनाने के लिए 15 किलो बेसन, 8 किलो घी, 28 किलो शक्कर का बूरा, 500 ग्राम काजू, 500 ग्राम किशमिश, 500 ग्राम बादाम, 250 ग्राम पिस्ता, 250 ग्राम डोंडा उपयोग किया है। उनके अनुसार इतने बड़े लड्डू को बंधना बड़ी चुनौती थी, लेकिन यह सिर्फ गजानन की मर्जी से ही संभव हो पाया है। समिति सदस्य हरिओम रघुवंशी ने बताया कि हम लोगों ने पहले से इस लड्डू को लेकर कोई विचार नहीं किया था। भगवान की प्रेरणा से ही यह संभव हुआ है।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular