Shivpuriविवाह शुभ मुहूर्त 2021 : देवोत्थान एकादशी से विवाह के प्रतिबंध खत्म,...

विवाह शुभ मुहूर्त 2021 : देवोत्थान एकादशी से विवाह के प्रतिबंध खत्म, 19 से बजेगी शहनाई, यहां जानें जल्दी शादी करने के उपाय / Shivpuri News

शिवपुरी। देवउठनी एकादशी के बाद शयन में गए भगवान विष्णु के जागरण के बाद शहनाई बजने लगेगी। 14 नवम्बर रविवार को एकादशी थी इस दिन माता तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह हिन्दू धर्म के हर घर में संपन्न हुआ। इस प्रकार देवोत्थान एकादशी का अनुष्ठान पूरा हुआ और इसके साथ ही विवाहादि के आयोजन शुरू हो जाएंगे। अब तक रूके पड़े विवाह के लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो जाएगी। इस दौरान हिन्दू धर्म में विवाह का पहला शुभ मुहूर्त 19 नवंबर को है। नवम्बर और दिसम्बर माह में छह-छह विवाह मुहूर्त समेत कुल कुल 12 शुभ मुहूर्त बचे हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित धर्मेन्द्र झा ने बताया कि नवम्बर माह में विवाह शुभ मुहूर्त 19, 20, 21, 26, 8 औ2र 29 तारीख जबकि दिसम्बर माह में विवाह का शुभ मुहूर्त 1, 2, 5, 7, 12 और 13 तारीख को है।

हिन्दू साल के तहत फरवरी 2022 तक हैं कई मुहूर्त

  • हिन्दू साल होली तक जारी रहते हैं। इसके तहत अभी कई शुभ मुहूर्त हैं जिनमें शादियां संपादित हो सकती हैं। कार्तिक शुक्ल पक्ष के तहत नवम्बर माह तथा मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष के तहत दिसम्बर के विवाह मुहूर्त के अलावा पौष शुक्ल पक्ष के तहत 15 जनवरी जबकि माघ कृष्ण पक्ष के तहत 20, 22, 23, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को भी विवाह मुहूर्त हैं। माघ शुक्ल पक्ष के तहत फरवरी माह में 5, 6, 9, 10 और 16 फरवरी तथा फाल्गुन कृष्ण पक्ष के तहत 17, 18 और 19 फरवरी को विवाह मुहूर्त हैं। इसके बाद हिन्दी साल बदल जाएगा।

जल्दी शादी करने के उपाय:

  • पंडित राजेश शर्मा ने बताया कि आज के दौर में शादी में विलम्ब एक बड़ी समस्या बन कर उभरी है। ऐसे में जो लोग जल्द शादी करना चाहते हैं, उन्हें हर गुरुवार को पीपल या केले के पेड़ में जल चढ़ाकर हल्दी, गुड़ और चना अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा ये सभी चीजें गौ माता को भी चढ़ाना चाहिए। इससे शादी में आने वाली अड़चनें दूर हो जाती हैं। विवाह संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए छह मुखी रुद्राक्ष धारण करना भी शुभ रहता है। यदि किसी लड़की की शादी में देर हो रही है तो इसके लिए किसी दूसरी लड़की की शादी में जाएं और वहां दुल्हन के साथ मेंहदी लगवाएं। इससे शादी जल्दी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular