Shivpuriजनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आदिवासी बस्ती कठमई में वितरित किए...

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर आदिवासी बस्ती कठमई में वितरित किए कुपोषित बच्चों को गर्म वस्त्र एवं न्यू बोर्न बेबी किट / Shivpuri News

शिवपुरी । जिला प्रशासन शिवपुरी एवं शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा भगवान बिरसा मुंडा जयंती जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम शुरुआत भारत माता और भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर के सामने कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश अर्चना सिंह एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित किए एवं दीप जलाया।

कार्यक्रम में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा के जीवन वृत्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझा और 15 नवंबर बिरसा मुंडा की जयंती को राष्ट्रीय स्तर पर जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जिसको की कठमई में महिलाओं और बच्चों को लाइव दिखाया गया।

कार्यक्रम में शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए अभिनव पहल की जा रही है। जिसमें की संस्थागत प्रसव कराने पर न्यू बोर्न बेबी किट दो महिलाओं को प्रदान की गई एवं सर्दी से बचाने के लिए मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश श्रीमती अर्चना सिंह एवं विशिष्ट अतिथि कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा अति गंभीर कुपोषित बच्चों को वूलन के सूट प्रदान किए।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास देवेंद्र सुंदरियाल ने कहा कि आज भगवान बिरसा मुंडा जयंती के अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्र प्रतिदिन खोले जाने का निर्णय हुआ है। अपने बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र पर लेकर आए उनका प्रतिदिन बजन कराएं और आंगनवाड़ी की सभी छह सेवाओं का लाभ लें।

इस मौके पर परियोजना अधिकारी नीलम पटेरिया शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल, लव कुमार वैष्णव, समुदाय की महिला बच्चे और किशोर बालिकाएं, सेक्टर सुपरवाइजर सरस्वती चतुर्वेदी, प्रतिमा अवस्थी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहायिका आदि मौजूद थे।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular