Shivpuriगली के कचरे में लगी आग ने दुकान को किया स्वाहा, ...

गली के कचरे में लगी आग ने दुकान को किया स्वाहा, धू धू कर जल गया लाखों का सामान एवं फर्नीचर / Shivpuri News

शिवपुरी। कोतवाली थाना अंतर्गत न्यूब्लॉक चौराहे पर स्थित राम उद्योग वालों की कॉम्पलेक्स में स्थित एक दुकान में आग लग जाने से दुकान में रखा लाखों रुपए के कपड़े वह फर्नीचर जलकर स्वाहा हो गये। विगत रात्रि दुकान के पीछे स्थित गली पर पड़े कचरे में आतिशबाजी की चिंगारी से शुरू हुई आग धीरे-धीरे बढक़र दुकान के अंदर रखे सामान तक पहुंच गई और लाखों रुपए के नुकसान तब्दील कर दिया।

फायर विग्रेड द्वारा आग पर काबू तो पाया गया परन्तु तब तक दुकान का शत प्रतिशत माल जल चुका था।

जामा मस्जिद न्युब्लॉक के सामने राजेश गोयल राम उद्योग वालों का बड़ा कॉन्प्लेक्स स्थित है थ्री साइड ओपन स्थित इस कॉम्प्लेक्स में बनी मार्केट की फ्रंट साइड टेकरी गली और दूसरी साइड जामा मस्जिद रोड पर है जबकि तीसरी साइट एक पतली गली है जो छोटी होने के कारण दुकानदार इसका उपयोग नहीं लेते इस गली में भी काम्प्लेक्स मालिक द्वारा शटर दी गई है जो कभी कभार इसकी जरूरत पडऩे पर दुकानदारों द्वारा खोली जाती है। विगत रात्रि 12:00 बजे के लगभग छोटी गली में फैले कचरे में आतिशबाजी की चिंगारी से आग लग गई इस चिंगारी ने उस समय भीषण रूप ले लिया जब आग शटर के नीचे के हिस्से से दुकान में रखे कपड़ों में पहुंच गई और 10 मिनट मैं भीषण रूप धारण कर लिया इस आग में दुकान पर रखा सामान और फर्नीचर धूं-धूं कर जलने लगा। स्थानीय निवासियों ने जब धुआं देखा तो वे इस कॉम्प्लेक्स की तरफ दौड़े जब उन्होंने आग की लपटें देखी तो सटर खोलते हुए पानी डाला परंतु आग इतनी भीषण थी कि रुकने का नाम ही नहीं ले रही थी फायर ब्रिगेड को फोन करा हालांकि 20 से 25 मिनट के बीच फायर विग्रेड आ चुकी थी परंतु तब तक यह दुकान जलकर स्वाहा हो गई इस दुकान के पास में कॉम्प्लेक्स के ऊपर जाने का रास्ता होने के कारण उसके पास स्थित इलेक्ट्रॉनिक की दुकान बच गई और दूसरी साइड दुकान अभी खाली होने के कारण किसी भी तरह का आसपास कोई नुकसान नहीं हुआ हालांकि जिस दुकान में आग लगी उस दुकान की छत और आसपास का क्षेत्र कई जगह से चटक गया और मार्केट मैं धुंआ होने के कारण लगभग सभी जगह कालापन छा गया।

शिवा मेंचिग वालों ने किराये पर दी थी दुकान

जिस दुकान में आग लगी उस दुकान को शिवा मेंचिग के मालिक राजेश गुप्ता द्वारा खरीदा गया था और फर्नीचर भी उनके द्वारा ही वनवाया गया था जिसें उन्होने किराये पर दे रखा था। किरायेदार मुकेश द्वारा उक्त दुकान में लाखों रूपये का रेडीमेड कपडों का व्यापार किया जा रहा था। आज लगी इस भीषण आग में जहां एक और कॉम्लेक्स मालिक दोषी है जिन्होन इतने बडे कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर इसके पीछे स्थित गली में होने वाले कचरे पर कोई ध्यान नहीं दिया वहीं दुकान मालिकों को भी अपनी सुरक्षा की दृष्टि से जिस और छोटी गली है उस तरफ से सटरे हटवाकर दीवार बना देनी चाहिए ताकि इस तरह के हादसों से बचा जा सके।

 

जनता ने प्रयास तो किया पर नहीं बचा सके दुकान को जलने से

शुरूआत में गली में भडकी इस आग को कुछ लोगो ने देखा और दुकान के मालिक को फोन किया परन्तु फोन न उठने के कारण काफी समय तक दुकान की चाबी का इंतजार किया और बाद में ताला तोडते हुये दुकान में रखे समान में लगी आग को बुझाने का प्रयास किया परन्तु आग इतनी भीषण हो चुकी थी दोनो शटरों में से क्रास हवा ने आग की लपटों को दुकान के बाहर तक आने के कारण उनका कई प्रयास में आग को बुझाने में नकावयाव रहे और आग ने दुकान में रखा सारा सामान अपनी चपेट में ले लिया।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular