Shivpuriडीआईजी दूर संचार वाहिनी, आई.टी.बी.पी. ने हिन्दी पखवाड़े -2021 में विजेताओं को...

डीआईजी दूर संचार वाहिनी, आई.टी.बी.पी. ने हिन्दी पखवाड़े -2021 में विजेताओं को पुरस्कार किया / Shivpuri News

िशवपुरी। दूरसंचार वाहिनी भातिसीपु बल, शिवपुरी में 14 सितम्बर से 28 सितम्बर तक हिन्दी पखवाड़ा बडे हर्षोल्लास से मनाया गया जिसका समापन समारोह 5 अक्टूबर को राजीव लोचन शुक्ल, उप महानिरीक्षक दूरसंचार वाहिनी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस समारोह में हिन्दी पखवाड़े के दौरान विभिन्न हिन्दी प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले कुल 59 प्रतिभागियों में से प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले 30 प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि द्वारा कुल 76000/- रुपए की नगद राशि से पुरुस्कृत एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

राजीव लोचन शुक्ल, उपमहानिरीक्षक दूरसंचार वाहिनी ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि 14 सितम्बर 1949 को आजाद भारत की संविधान सभा द्वारा राजकाज के लिए निज भाषा के प्रयोग को लागू करने के लिए सर्व सम्मति से देवनागरी भाषा में लिखी हिन्दी को राजभाषा के रुप में अंगीकार किया था, तभी से हम हिन्दी दिवस मनाते है। मुख्य अतिथि ने बल देकर कहा कि आज हिन्दी केवल देश में ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गई है जिसका श्रेय मुख्यतः हिन्दी समाचार पत्रों, टेलिविजन कार्यक्रमों को जाता है। पूरे पखवाड़े के दौरान गैर हिन्दी भाषियो ने जिस मनयोग से प्रतियोगिताओं में भाग लिया वह प्रशंसापूर्ण था। मुख्य अतिथि द्वारा आगे कहा कि पुरुस्कार विजेता हिन्दी के ब्रांड अम्बेसडर है जोकि हिन्दी को बढावा देने का कार्य करेंगे। इसके साथ ही उन्होने यह भी कहा कि हिन्दी भाषी पदाधिकारी गैर हिन्दी भाषियों को हिन्दी सीखने में मद्द करें।

अतं में राजीव लोचन शुक्ल, उपमहानिरीक्षक दूरसंचार वाहिनी ने हिन्दी प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए समारोह में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को अपना शासकीय कार्य हिन्दी में ही करने का आह्वान किया।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular