Shivpuriकलेक्टर ने दी पंप ऑपरेटरों को दी वार्डों में वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी,...

कलेक्टर ने दी पंप ऑपरेटरों को दी वार्डों में वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी, कहा वैक्सीन से कोई भी न छूटे / Shivpuri News

शिवपुरी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने वैक्सीनेशन महाअभियान एवं किल कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए नगरीय क्षेत्र के समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नोडल अधिकारी एवं वार्ड प्रभारी, पंप ऑपरेटरों को शनिवार को मानस भवन गांधी पार्क में संबोधित किया।

कलेक्टर सिंह ने संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक वार्ड प्रभारी एवं पम्प ऑपरेटर अपने क्षेत्रान्तर्गत 15 से 18 वर्ष के बालक व बालिकाओं को जिनको वैक्सीन नहीं लगी है। उसकी सूची समग्र आईडी से निकालकर संकुल प्राचार्य के माध्यम से तैयार कर नोडल अधिकारियों के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर समस्त बालक व बालिकाओं का वैक्सीनेशन करवाएंगे। यह ध्यान रखा जाये कि कोई भी 15 से 18 वर्ष के बच्चे वैक्सीन से वंचित न रहें। इसी प्रकार जो नागरिक नगरीय क्षेत्र में प्रथम या द्वितीय डोज लगवाने में शेष रह गये हैं। उनकी सूची समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी ब्लॉक मेडिकल ऑफिसरों के साथ समन्वय से तैयार कर वार्ड प्रभारी एवं नोडल अधिकारियों को उपलब्ध करायेंगे। नगरीय क्षेत्र के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका , आशा कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, बीएलओ सभी मिलकर डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित करेंगे।

किल कोरोना अभियान अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में 50-50 घरों पर सर्वे टीम का कार्य इन कर्मचारियों के माध्यम से किया जा रहा है। यदि सर्वे के दौरान कोई भी व्यक्ति सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार तथा अन्य कारणों से पीड़ित मिलता है तो उसका कोरोना टेस्ट कराना आवश्यक है। वर्तमान में जिस प्रकार कोरोना की तीसरी लहर से पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या बड़ रही है। उसको देखते हुए रेड, येलो एवं ग्रीन जोन बनाने के निर्देश भी दिये गये हैं।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं पुलिस के सहयोग से बेरिकेड्स लगाकर कंटेनमेंट जोन बनाने की कार्यवाही करेंगे। इसके साथ-साथ आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास या अन्य भवन को कोरंटाईन सेंटर में आवश्यक सुविधाओं के साथ कोरंटाईन सेंटर बनाने की कार्यवाही करने के निर्देश बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारियों को दिये गये हैं। इसके साथ-साथ वैक्सीनेशन शतप्रतिशत कराने के लिए सार्वजनिक स्थानों एवं चौराहों पर व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु फ्लेक्स-बैनर एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रचार किया जाये। सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्वयं को सुरक्षित रखते हुए वैक्सीनेशन में सहयोग कर शिवपुरी जिले को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाने तथा तीसरी लहर के संक्रमण से बचाने हेतु आवश्यक कदम उठाने की अपील भी की गई है।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
16FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular