Shivpuriशिवपुरी में एक रात में दो सैकड़ा पक्षियों की मौत, बर्ड फ्लू...

शिवपुरी में एक रात में दो सैकड़ा पक्षियों की मौत, बर्ड फ्लू फैलने की आशंका / Shivpuri News

शिवपुरी। मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में बाढ़ के बाद अब बर्ड फ्लू फैलने की आशंका ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। जिले की बदरवास तहसील के हथनापुर गांव में मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक करीब 200 गौरेया मरी मिलीं। ग्रामीणों के मुताबिक पेड़ पर बैठीं गौरेया एक-एक कर नीचे गिरीं। यह सिलसिला रातभर चलता रहा। सुबह होते-होते मृत चिड़ियों का ढेर लग गया। पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने 23 सैंपल कलेक्ट किए, इसमें से तीन सैंपल को बर्ड फ्लू की जांच के लिए भोपाल भेजा गया है।

ग्रामीणों के अनुसार रोजाना की तरह गांव के पेड़ों पर रात गुजारने वाली चिड़िया मंगलवार शाम भी पेड़ों पर आकर बैठ गईं। चिड़ियों के चहचहाने की आवाज के बीच देर शाम पेड़ पर बैठी चिड़ियों का जमीन पर गिरना शुरू हुआ। यह सिलसिला रात भर चलता रहा। ग्रामीणों की मानें तो सुबह तक करीब 200 चिड़ियों की मौत हो गई। अचानक हुई इन मौतों से गांव में दहशत फैल गई। मामले की जानकारी तत्काल पशु चिकित्सा विभाग को दी गई।

हो सकता है कीटनाशक लगा बीज खाया हो
यह बात सही है कि हथनापुर में चिड़ियों की मौत हुई है। फिलहाल, देश भर में कहीं से भी बर्ड फ्लू की खबर नहीं है। ऐसे में यह भी संभव है कि चिड़ियों की मौत खेती में उपयोग किया जाने वाला कीटनाशक लगा बीज आदि खाने से हुई हो, लेकिन फिर भी किसी भी आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। सैम्पल जांच के लिए भोपाल भेजे हैं।
– डॉ. संजीव गौतम, अतिरिक्त सहायक संचालक, पशु चिकित्सा विभाग

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular