Shivpuriपोषण माह अभियान को जन आंदोलन के रूप में मनाएं पोषण की...

पोषण माह अभियान को जन आंदोलन के रूप में मनाएं पोषण की अलख जगाए : डॉक्टर संजय ऋषिस्वर / Shivpuri News

शिवपुरी। पोषण माह के तहत विकास खंड शिवपुरी के ग्राम पंचायत नोहरि कला के आरोग्यम अपस्वास्थ केंद्र में शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा बीएनफ एवम् महिला बाल बिकास के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीआईओ डॉक्टर संजय ऋषिस्वर ने कहा कि पोषण माह के अभियान को जन आंदोलन के रूप में मनाएं। उन्होेंने कहा कि प्रत्येक बच्चे के लिए मां के गर्भधारण से एक हजार दिन उसके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इस अवसर पर डीआईओ ने कोविड वैक्सीनेशन में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली एएनएम द्रौपदी शर्मा , सोनी दोहरे एवम जमोनिया की आशा कार्यकर्त्ता गुड्डी आदिवासी को उपहार देकर सम्मानित भी किया।

डीआईओ ने कहा कि मुख्यमंत्री बच्चों, किशोरियों व महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति बेहद चिंतित व गंभीर हैं। इसलिए उनकी पहल पर यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक किशोरी व महिला को पोषण आहार की जानकारी होनी चाहिए। अभियान के तहत बच्चों का वजन भी कराया जाएगा। डॉक्टर संजय ने पोषण वाटिका में की जा रही व्यवस्थाओं को भी देखा। सीएचओ प्रगति मौर्य ने कहा कि साफ-सफाई का ध्यान रखें। डायरिया व एनीमिया न हो इसके लिए जागरूक रहें। बच्चों व परिवार के पोषण का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि प्रत्यके बच्चे के लिए मां के गर्भधारण से एक हजार दिन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

 

सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर टेक होम राशन उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। एएनएम श्रीमति द्रोपदी शर्मा ने बताया कि अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को आयरन की एक गोली रोजाना लेनी है। उन्हें ओआरएस का घोल भी उपलब्ध कराया जाता है।। इस अवसर पर डॉक्टर संजयऋषिस्वर , एएनएम , आशा कार्यकर्ता , सहायिका, सीएचओ प्रगति मौर्य, शक्तिशाली महिला संगठन की पूरी टीम, आदि मौजूद रहे।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular