Shivpuriपर्युषण पर्व पर निकला पोथा जी का भव्य वरघोडा / Shivpuri News

पर्युषण पर्व पर निकला पोथा जी का भव्य वरघोडा / Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी नगर के जैन श्वेतांबर मंदिर पर चल रहे पर्यूषण पर्व में दिनांक 6 सितंबर को पोथा जी का वरघोड़ा निकाला गय।  प्रतिदिन चल रही धर्म आराधना के साथ मनाए जाने वाले इस पर्व में पोथा जी एक शास्त्र है। जिसे अगले 4 दिनों में महाराज साहब द्वारा वाचन किया जाता है। जानकारी देते हुये आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि शिवपुरी शहर के दुर्गा टॉकीज के सामने स्थित जैन मंदिर पर विराजे साध्वी  शीलधर्मा श्रीजी द्वारा प्रतिदिन प्रवचन दिए जा रहे हैं। आज के प्रवचनो में महाराज जी ने पोथा जी में आने वाली भगवानों की जन्म कल्याणक एवं चवन कल्याणक के बारे में प्रवचन दिये। प्रतिदिन होने वाले कार्यक्रमों में सुबह 9:00 बजे से व्याख्यान इसके बाद प्रश्नोत्तरी शाम को प्रतिक्रमण भक्ति  बच्चों एवं बड़ों के लिए धार्मिक प्रतियोगिताएं संपन्न कराई जाती हैं।

आज निकलेगा भगवान महावीर के जन्म कल्याणक का भव्य चल समारोह
शिवपुरी नगर के जैन श्वेतांबर मंदिर परिसर में चल रहे पर्यूषण पर्व के दौरान आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में आज भगवान महावीर के जन्म कल्याणक का भव्य चल समारोह निकलेगा। जानकारी के अनुसार पर्यूषण पर्व में आने वाले पांचवे दिन भगवान महावीर का जन्म कल्याणक मनाया जाता है। आज श्वेतांबर जैन समाज द्वारा भगवान महावीर का जन्म कल्याणक बडे ही श्रद्धाभाव व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। जिसमें भगवान महावीर के पालने में सुंदर झांकी का चल समारोह शहर के विभिन्न मार्गों से निकाला जाएगा। साथ ही रात्रि में भक्ति का आयोजन भी सम्पन्न किया जावेगा।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रतियोगितायें जारी
शिवपुरी शहर के जैन श्वेतांबर मंदिर परिसर में पर्यूषण पर्व के दौरान आयोजित विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। इस दौरान रवि शंकर के द्वारा प्रतिदिन बच्चों की धार्मिक प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाती है। जिसमें रंगोली सजाना, गौरी सजाना, मांगी सजाना आदि शामिल हैं। रात्रि में बच्चों एवं बड़ों की भजन प्रतियोगिताओं का आयोजन भी पूर्ण श्रद्धाभाव के साथ सम्पन्न कराया जाता है।

 

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular