Shivpuriभ्रष्टाचार : पंच-परमेश्वर योजना को खा गए पंच-परमेश्वर, घटिया निर्माण कर निकाल...

भ्रष्टाचार : पंच-परमेश्वर योजना को खा गए पंच-परमेश्वर, घटिया निर्माण कर निकाल ली लाखों की राशि / Kolaras News

कोलारस। कोलारस जनपद विभाग की बेरसिया, चकरा, चंदौरिया, भड़ौता व साखनौर आदि ग्राम पंचायतों में जारी निर्माण कार्यों में अनियमितता सामने आ रही है। कोलारस जनपद के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत बेरसिया, साखनौर, भडौता, चकरा व चंदौरिया में पंच परमेश्वर योजना के तहत नदी-नालों की मोटी रेत का प्रयोग कर कंक्रीट सड़कें बनाई गई हैं जो महज कुछ ही सालों में उखड़कर गड्ढों में तब्दील हो गई हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की प्रमुख योजनाओं में शामिल पंच-परमेश्वर योजना को सरपंच-सचिवों द्वारा बेहद घटिया निर्माण कर योजना को पलीता लगाया गया है। नियमानुसार सीसी सड़क आठ इंच मोटी, 10 फीट चौड़ी और दोनों साइडों में नालियों का निर्माण किया जाना चाहिए। इन पंचायतों में डाली गई सीसी सडकों की मोटाई तीन इंच, चौढ़ाई पांच फीट और नालियांविहीन हैं जिनमें क्या देखकर उपयंत्रियों ने घटिया सामग्री से निर्मित इन सीसी सडकों को पास किया है, यह जांच का विषय होना चाहिए।

ग्राम पंचायत बेरसियाः ग्राम पंचायत बेरसिया के अंतर्गत आने वाले ग्राम बेरखेडी में दिनांक 16 अप्रैल में हरज्ञान यादव के घर से रूपसिंह के घर तक एक लाख 189 हजार की लागत से सीसी सड़क डाली गई थी। ग्राम गोराकस्बा में 21 जनवरी को मथुरापाल के घर से सेठ के घर तक 3.72 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क का निर्माण हुआ। इसी तरह गोराकस्बा में सेठ के घर से फोरलेन तक चार लाख रुपये, भूमिया बाबा से बहेरन तक दो लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क का निर्माण किया गया है। चारों सीसी सड़कों में निर्माण घटिया हुआ और यह उखड़ गई।

ग्राम पंचायत चकराःग्राम पंचायत चकरा के अंतर्गत आने वाले ग्राम अमरपुरा में रामसिंह आदिवासी के घर से राजाराम आदिवासी के घर तक 1.33 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क का निर्माण किया गया था। अमरपुरा में मुकेश आदिवासी के घर से भूरा आदिवासी के घर तक 1.60 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क का निर्माण किया गया था। घटिया सामग्री से निर्मित दोनों सड़के उखडकर गडढ़ों में तब्दील पड़ी हुई हैं।

ग्राम पंचायत चंदौरियाः ग्राम पंचायत चंदौरिया के अंतर्गत आने वाले ग्राम रामपुर में अरविंद के मकान से उधम के मकान तक पांच लाख 35 हजार रुपये कि लागत से सीसी सड़क डाली गई। हरिचरण के घर से प्राथमिक शाला तक 5.90 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क का निर्माण किया गया है। दोनों का वजूद नहीं बचा है।

ग्राम पंचायत साखनौरः साखनौर में रमेश के घर से नरेश के घर की ओर 2.74 लाख रुपये की लागत से सीसी सडक का निर्माण किया गया था। इसी प्रकार रामप्रसाद के घर से मनमोहन के घर तक 3.81 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क डाली गई थी। निर्माण के दौरान दोनों सीसी सड़कें जमींदोज हो चुकी हैं।

ग्राम पंचायत भड़ौताः ग्राम पंचायत भडौता में धर्मवीर के मकान से रघुवीर के मकान तक 2.39 लाख रुपये की लागत से सीसी सड़क का निर्माण कार्य किया गया। शासकीय स्कूल से पुराने खरंजे तक 2 लाख रूपये की लागत से सड़क बनाई। गुणवत्ताहीन होने के कारण सड़क जर्जर हैं।

इनका कहना है

ग्राम पंचायत बेरसिया, चकरा, चंदौरिया, भडौता व साखनौर आदि ग्राम पंचायतों में हुए निर्माण कार्यों की जांच करा लेता हूं। जांच के दौरान यदि सीसी सड़कों का घटिया निर्माण पाया गया तो संबंधितों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई कराउंगा।

– ऑफिसर सिंह गुर्जर, सीईओ।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
17FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular