Shivpuriफिल्म दिखाकर लोगों को बताए मलेरिया और डेंगू से बचाव के तरीके...

फिल्म दिखाकर लोगों को बताए मलेरिया और डेंगू से बचाव के तरीके / Shivpuri News

शिवपुरी। जिले को डेंगू एवं मलेरिया मुक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत जिले के विकासखंड पिछोर के अंतर्गत आने वाले ग्राम छिरवाहा में आज लोगों को फिल्म प्रदर्शनी के माध्यम से डेंगू मलेरिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लोगों को बताया कि डेंगू एवं मलेरिया एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसका समय पर इलाज न होने पर ये घातक हो सकती है। इसके बचाव के लिए अपने घरों के आसपास कहीं भी किसी भी प्रकार का कोई पानी जमा न होने दें, जो पानी घर पर रखा है उसको ढककर रखें।

एंबेड परियोजना के जिला समन्वयक दीपक जौहरी के द्वारा लोगों को जागरूक करते हुए मच्छर के जीवन काल को समझाया और इसको नष्ट करने की पूरी विधि बताई। उन्होंने बताया कि अगर शुरुआत में ही मच्छर को पनपने से रोक दिया जाए तो मलेरिया एवं डेंगू जैसी बीमारी से बचा जा सकता। इस मौके पर घर-घर जाकर बुखार के मरीजों की सर्वे की लार्वा सर्वे किया गया। सर्वे के दौरान जो बुखार के मरीज मिले उनकी आशा के द्वारा आरडीटी किट से खून की जांच की और उन्हें उचित सलाह दी।

कोरोना से बचाव के उपाय भी बताए

कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी को ध्यान में रखते हुए शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों को जागरूक किया और बताया कि अपने बच्चों एवं बुजुर्गों तथा स्वयं का कोरोना महामारी से बचाव करें। मलेरिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव हेतु सदैव मच्छरदानी कॉल फास्ट कार्ड स्प्रे मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती फुल आस्तीन के कपड़े आदि का उपयोग करें। उक्त कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं टीम के सदस्य महेश कुमार, विवेक, सत्येंद्र, रियाज, विजय एवं बंटी का विशेष योगदान रहा।

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
15FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular