Fast Samacharअच्छी खबर: 31 साल पहले जिन प्रोफेसर सिकरवार से अंग्रेजी सीखी, उनकी...

अच्छी खबर: 31 साल पहले जिन प्रोफेसर सिकरवार से अंग्रेजी सीखी, उनकी स्मृति में प्रोफेसर पल्लवी चलाएंगी कॉलेज में नि:शुल्क कक्षाएं / Shivpuri News

 

शिवपुरी / सन् 1991 में अंग्रेजी के प्रोफेसर सीपी सिंह सिकरवार से जिस छात्रा ने 31 साल पहले अंग्रेजी की बारीकियां सीखकर अंग्रेजी की प्रोफेसर बनीं। अब उन्हीं प्रोफेसर की स्मृति में प्रोफेसर पल्लवी कॉलेज में नि:शुल्क कक्षाओं को संचालन कर विद्यार्थियों को अंग्रेजी विषय में पारंगत करना चाहती हैं।

यह प्रक्रिया न केवल अपने गुरु के प्रति शिक्षा ऋण उतारना होगा। वरन जिस नि:शुल्क शिक्षा को प्रोफेसर सिकरवार विद्यार्थियों को देकर उन्हें योग्य बनाते थे वह प्रकिया अब तीन दशक बाद कॉलेज में शुरु हो रही है। श्री मंत माधवराव सिंधिया शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्वर्गीय प्रोफेसर सी पी सिंह सिकरवार वह समर्पित महाविद्यालय के प्राध्यापक रहे हैं।

जिन्होंने जिले के हजारों विद्यार्थियों को अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान की शिक्षा देकर उनका बेहतर भविष्य बनाया। अब उसी राह पर 25 साल तक अतिथि विद्वान और 2018 में अंग्रेजी की प्राध्यापक बनी प्रोफेसर पल्लवी ने वही शुरुआत की है। इसके तहत वह सप्ताह के आखिरी तीन दिन दो घंटे के लिए नियमित अंग्रेजी की कक्षाएं लेंगी। और विद्यार्थियों की व्याकरण संबंधी कमियों के साथ उन्हें अंग्रेजी सीखने और बोलने में भी दक्षता देंगी।

कविता, नाटक और साहित्यक गतिविधियां करेंगी दक्ष

जिस तरह से प्रोफेसर सिकरवार छोटी छोटी गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों को अंग्रेजी से जोड़ते थे। ठीक उसी तरह की कुछ साहित्यिक गतिविधियों का आयोजन कर प्रोफेसर पल्लवी बुधवार को प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगी।

इसके साथ ही कविता, नाटक और साहित्यक गतिविधियों से छात्रों को व्यक्तित्व विकास निखारने में भूमिका अदा करेंगी। इन सभी गतिविधियों में जो छात्र या छात्रा अव्वल रहेगा वह महाविद्यालय की इंग्लिश एसोसिएशन का सचिव नियुक्त होगा। अध्यक्ष पदेन प्रोफेसर महेंद्र कुमार होंगे जो कॉलेज प्राचार्य हैं। जबकि संयोजक प्रोफेसर पल्लवी रहेंगी।

एक छोटी सी शुरुआत है

जिन प्रोफेसर से सीखकर मैंने अंग्रेजी में दक्षता हासिल की। फअब उसी अंग्रेजी विषय की प्रोफेसर उसी कॉलेज की बनी जहां मैंने पढाई की। लॉकडाउन के दौरान सोचा क्या मैं अपने गुरुजी जैसा कुछ कर पाई। फिर पति दीपक गोयल से विचार विमर्श उपरांत तय किया कि कॉलेज में अब नि:शुल्क अंग्रेजी की कोचिंग दूंगी। और विद्यार्थियों की दक्षता बढाऊंगी। यह एक छोटी सी शुरुआत है।

-प्रोफेसर पल्लवी शर्मा, गोयल, अंग्रेजी प्राध्यापिका लीड कॉलेज शिवपुरी

सम्बंधित ख़बरें

Follow Us

17,733FansLike
0FollowersFollow
14FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Popular