दुनिया का कोई ऐसा संकट नहीं, जिसे हनुमान जी ना टाल सकें: कु.शिवानी राठौर / Shivpuri News


शिवपुरी। संकट मोचन हनुमान जी की जयंती कु.शिवानी राठौर जिला अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग महिला शिवपुरी द्वारा अपनी साथी महिला कार्यकर्ताओं एवं अन्य कार्यकर्ताओं के साथ जूममीट के माध्यम से मनाई गई। इस अवसर पर कु.शिवानी राठौर में हनुमान जयंती की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि वर्तमान में दुनिया में कोरोना महामारी का संकट है। दुनिया का ऐसा कोई संकट नहीं है जिसे हनुमान जी की कृपा से ना टाला जा सके। रामायण में भी भगवान हनुमान को अहम स्थान दिया गया है। रावण से युद्ध करते समय जब लक्ष्मण जी को शक्ति लगी थी तो हनुमान जी ने संजीवनी बूटी लाकर प्रभु श्री राम के प्रियभाई लक्ष्मण जी के जीवन की रक्षा की।


आज दुनिया में कोरोना महामारी ने अपना आतंक फैलाया हुआ है। इस महामारी से सभी की जीवन रक्षा प्रभु श्रीराम के अनन्य सेवक हनुमान जी द्वारा की जाए, ऐसी प्रार्थना हम सब हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान जी से करते हैं।


हनुमान जयंती के बारे में बताते हुए कु. शिवानी राठौर ने बताया कि चैत्र मास में कई धार्मिक कार्यक्रम होते हैं। इस माह में नवरात्रि, राम नवमी के अलावा हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा तिथि पर भगवान शिव के ग्यारहवें रूद्र अवतार हनुमानजी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। रामभक्त और केसरीनंदन हनुमानजी का जन्म त्रेतायुग में चैत्र पूर्णिमा तिथि पर सुबह के समय हुआ था। हनुमान जयंती पर बजरंगबली की विधिवत पूजा-आराधना के साथ चोला चढ़ाने के साथ-साथ तेल और सिंदूर चढ़ाने का भी विधान है। ज्योतिषशास्त्र में मान्यता है कि हनुमानजी की भक्तिभाव से पूजा करने पर अशुभ ग्रह भी शुभफल देने लगते हैं। इस दिन हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और हनुमान बाहुक का पाठ करने से जन्म कुंडली के अकाल मृत्यु योग भी नष्ट हो जाएंगे। हनुमान जी की आराधना के फलस्वरूप सभी अशुभ ग्रह शुभ फल देने को विवश हो जाते हैं। हिंदू धर्म संस्कृति में भगवान हनुमान जी को बल,बुद्धि और विद्या का प्रतीक माना जाता है। कलियुग में भगवान हनुमान को ऐसे देव में माना जाता है जो अपने भक्तों पर कृपा तुरंत करते हैं। इस अवसर पर शिवानी राठौर महिला पिछड़ा वर्ग कांग्रेस जिला अध्यक्ष के साथ प्रिया शिवहरे, रक्षा ओझा, मुस्कान जैन एवं कई युवा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

नया पेज पुराने