महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु मां जानकी सेना संगठन द्वारा निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ / Shivpuri News


शिवपुरी। समाज सेवा के क्षेत्र में नित नए प्रयोगों के माध्यम से अपनी सेवा देने वाले मां जानकी सेना संगठन ने इस बार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से निशुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करने का फैसला लिया है। मां जानकी सेना संगठन की महिला इकाई द्वारा इस कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा। इस नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ गुड़ीपड़वा नव संवत्सर के अवसर पर कोलारस विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी की धर्मपत्नि श्रीमती विभा रघुवंशी के मुख्यातिथ्य में किया गया जिसमें संस्थापक व वरिष्ठ पत्रकार बृजेश सिंह तोमर भी मौजूद रहे।


कार्यक्रम के दौरान उपस्थितजनों को बधाई संदेश देते हुए विभा रघुवंशी ने कहा कि घर-घर सुन्दरकाण्ड की अलख के साथ अब आत्मनिर्भर  भारत में मॉं जानकी सेना संगठन अपना योगदान देने जा रहा है निश्चित ही इस एक माह के विशेष प्रशिक्षण में कई महिलाऐं और युवतियां यहां से सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना भावी भविष्य और गृहस्थ जीवन में इसका लाभ लेंगी, आवश्यकता भी है कि ऐसा प्रशिक्षण प्रदाय किया जाए जिससे जीवन की नई राह खुले सके और यह सिलाई प्रशिक्षण उसी राह में शामिल है।


इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार बृजेश सिंह तोमर ने भी अपने विचार व्यक्त किए और प्रशिक्षण शिविर में हर संभव सहयोग के रूप में अपना योगदान देने की बात कही साथ ही मॉं जानकी सेना संगठन की महिला पदाधिकारियों को बधाई दी कि उन्होंने एक पहल करते हुए महिलाओं व युवतियों के लिए रोजगार प्रदान करने वाला यह नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। यहां महिला जानकी सेना संगठन की जिलाध्यक्ष श्रीमती रंजना पचौरी ने बताया कि 13 अप्रैल से 13 मई तक से 1 महीने के लिए लगातार नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ कर दिया गया है जिसमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य इस शिविर का आयोजन किया गया है यहां वह महिलाएं व युवतियां जो इस शिविर में आना चाहती है उन्होंने पंजीयन कराया है और अब इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए अपने घर के कामकाज से निपट कर दोप.2 बजे से 6 बजे तक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं।


इस समय महिलाओं को आने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को घर से कुछ भी लाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि प्रशिक्षण के रूप में संस्था मॉं जानकी सेना संगठन की ओर से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं व युवतियों को कपड़ा, सिलाई मशीन, कैंची, धागा, सुई इत्यादि की व्यवस्था संगठन की ओर से की गई है।

नया पेज पुराने