मंत्री सिंधिया ने हुनर हाट का उद्घाटन किया / Shivpuri News

 

महिला स्व सहायता समूह एवं महिला उद्यमी के उत्पादों के प्रमोशन एवं विपणन हेतु हुनर हाट


शिवपुरी।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिले में तीन दिवसीय हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पर्यटक वेलकम सेंटर में कन्या पूजन कर हुनर हाट का शुभारंभ किया और हाट में लगे स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने स्वनिधि योजना के तहत महिला हितग्राहियों को लाभ वितरण किया और हुनर हाट में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान कैलेंडर का भी विमोचन किया गया।


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित तीन दिवसीय हुनर हाट के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिला स्व सहायता समूहों एवं महिला उद्यमियों के उत्पादों को बढ़ावा देने तथा उत्पादों को विक्रय एवं प्रदर्शन के लिये एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराकर उन्हें आर्थिक रुप से सशक्त बनाना है।


इस हुनर हाट में जिले के दूर दराज क्षेत्रों में निवासरत महिला शिल्पकारों, कारीगरों एवं हुनर के दस्तकारों के स्वनिर्मित उत्पादनों को प्रमाणिक रुप में उभार कर माननीय प्रधानमंत्री जी की लोकल फॉर वोकल की परिकल्पना को साकार करना है। इस हाट का उद्देश्य हस्तशिल्प, गृह उद्योग एवं स्थानीय संस्कृति को बढावा देना है। हुनर हाट के माध्यम जहां महिला उद्यमियों का आर्थिक  सशक्तिकरण होगा वहीं दूसरी ओर लोगों को अच्छी गुणवक्ता की सामग्री सहज एवं सस्ती दरों पर उपलब्ध होगी जिससे मेक इन इंडिया की अवधारणा को साकार किया जा सकेगा।


इस हुनर हाट में खानपान सामग्री चाट, पापड, अचार, आइसकीम, शहद, घी के अलावा सेनेटरी पेड्स, आर्टीफिसियल ज्वैलरी, रेडीमेड कपडे, जैकेट, सलवार सूट साड़ी एवं चंदेरी सिल्क की साडियों को प्रदर्शन एवं विक्रय हेतु लगाया गया है। इन सभी उत्पादों के निर्माण में महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं, महिला उद्यमियों द्वारा सामग्री निर्माण में गुणवक्ता का पूर्ण ध्यान रखा गया है।



इस हुनर हाट में एनआरएलएम के 13, एनयूएलएम के 03. महिला बाल विकास के 05 एवं हथकरघा एवं खादी ग्रामोद्योग के 05 स्व सहायता समूह, उद्यमी के द्वारा सहभागिता की जा रही है।

और नया पुराने