सोलर ऊर्जा में ज्यादा क्षमता, सभी सरकारी विभाग इसका उपयोग करें: सोलर मैन सोलंकी / Shivpuri News

 


शिवपुरी। जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार को सोलर ऊर्जा विषय पर वर्कशॉप आयोजित की गई। अध्यक्षता कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने की। इसमें सोलर मैन ऑफ इंडिया प्रो. चेतन सिंह सोलंकी द्वारा व्याख्यान प्रस्तुत कर वर्तमान में सोलर ऊर्जा की आवश्यकता एवं उसके उपयोग पर आवश्यक जानकारी दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के तेजी से कम होने के बारे में जानना जरुरी है। वहीं सोलर ऊर्जा एवं गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों की तकनीक को बारीकी से समझने और इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करना जरुरी है। वर्कशॉप में सोलर मेन ऑफ इंडिया प्रो. चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि सोलर ऊर्जा का विकास तो पूर्ण रुप से कर लिया है। लेकिन अभी भी इसका उपयोग कम ही लोग कर रहे हैं। जबकि सोलर तकनीकी से प्राप्त ऊर्जा ज्यादा क्षमता युक्त हैं। सोलर ऊर्जा को लेकर सबसे ज्यादा जरुरी है, इसकी जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना। उन्होंने बताया कि इसका विकास तेजी से हो रहा है। इसके उपयोग से हम बिजली की बचत कर सकते है।

उन्होंने बताया कि सभी विभागों के कार्यालयों में भी सोलर ऊर्जा का उपयोग करें। इससे बिजली बिल की भी बचत होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर इसकी जानकारी प्रदान करें। सोलर ऊर्जा के प्रयोग से बिजली की खपत कम होगी और आमजन को विद्युत बिल से भी सुविधा रहेगी।

पीजी कॉलेज में भी आयोजित हुई वर्कशॉप

शासकीय माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी (पीजीकॉलेज) में सोलर ऊर्जा विषय पर वर्कशॉप आयोजित की गई। जिसमें छात्रों को सोलर ऊर्जा की उपयोगिता से अवगत कराया गया। वर्कशॉप में प्रो. चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि बदलते समय में सोलर की उपयोगिता तेजी से बढ़ी है। इसे लेकर जागरूक होने की जरूरत है। यह ऊर्जा का स्रोत है। जिससे सभी कार्य किए जा सकते हैं। छात्रों को बताया गया कि सोलर ऊर्जा किस प्रकार उत्पन्ना की जाती है। किस तरह के उपकरण लगाए जाते हैं।

नया पेज पुराने