आरटीसी करैरा भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर हुआ पौधारोपण / Karera News

करैरा। आरटीसी करैरा, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में, महाशिवरात्रि के पावन पर्व की शुरूआत संस्थान में पौधारोपण करके की गई। महाशिवरात्रि के पर्व के दिन पौधारोपण का कार्यक्रम सुरिन्दर खत्री, उप महानिरीक्षक की देख-रेख मे किया गया। श्री-श्री शिव को प्रकृति का प्रेमी माना जाता है, इसी धारणा के आधार पर संस्थान के पर्यावरण को शुद्ध रखने व कैंपस को सुंदरता व हरियाली प्रदान करने के लिए, इस प्रशिक्षण केंद्र के पदाधिकारियों व हावा सदस्याओं ने पाम के पौधे रोपित किए।

 

 सुरिन्दर खत्री, उप महानिरीक्षक ने अवगत करवाया कि हमें पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। पेड़-पौधे हमारे वातावरण को शुद्ध करके हमें स्वच्छ वायु प्रदान करते है। इसके अतिरिक्त इनका प्रयोग इमारतों, औषधियों व अन्य उत्पादों को बनाने में होता है। हमें प्रण करना चाहिए कि जिन पेड़ो का उपयोग हम करते है, उने बदले में नए पेड़ लगा देने चाहिए। अनावश्यक तौर पर पेड़ों की कटाई नहीं करनी चाहिए, इससे हमारे ईको सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ईको सिस्टम के बुरे प्रभावों में ग्रीन-हाउस प्रभाव, अम्लीय वर्षा, ओजान परत का कम होना आदि सम्मिलित है।

 


 इसके अतिरिक्त पेड़-पौधे, जंगली जानवरों को भी भोजन व आश्रय प्रदान करते है जिससे पर्यावरण के स्थिति को अच्छा रखने में सहयोग मिलता है। उन्होने कहा कि आगामी वर्षा ऋतु में भारतवर्ष की स्वतन्त्रता की 75-वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य के प्रोग्रामों में पौधारोपण को बढ़ावा दिया जाएगा।

और नया पुराने