ग्रामीणों ने जनसुनवाई में लगाए 350 क्विंटल राशन खुर्दबुर्द करने के आरोप / Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में राशन माफियाआंे का बोलबाला चरम पर हैं यहां जिले में बायामैट्रिक सत्यापन यहां मजाक बना हुआ है। ताजा मामला करैरा के जिले के चिन्नौद से सामने आया है जहां सैंकड़ांे ग्रामीणों के हक के राशन को सेल्समेन द्वारा कालाबाजारी की भेंट चढ़ा दिया है। आज गांव के लगभग आधा सैंकड़ा ग्रामीणांे ने जनसुनवाई में प्रशासन को आवेदन सौंप राशन मुहैया कराए जाने की मांग की है। ग्रामीणांे ने इस दौरान प्रशासन को हस्ताक्षरित पंचनामा भी सौंपा।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार करैरा जनपद के ग्राम चिन्नौद में शासकीय उचित मूल्य के सेल्समेनांे द्वारा लगभग 360 क्विंटल गेंहू की हेराफेरी करने व जनता को न बांटने का मामला सामने आया है। करैरा जनपद के ग्राम चिन्नौद के ग्रामीणांे ने बताया कि शासकीय उचित मूल्य की दुकान चिन्नौद का संचालन पूर्व में लक्ष्मीनारायण जाटव करता था जिसके द्वारा चार माह का राशन नहीं बांटा तो उसके ऊपर एफआईआर दर्ज कर दी गई और उसे उक्त दुकान से हटा दिया गया। पूर्व में तैनात सैल्समेन को हटाकर नया सेल्समेन भंवरसिंह केवट को फरवरी में शासन द्वारा दुकान पर भेजा गया है जिसने दिसम्बर, जनवरी और फरवरी 2021 माह का राशन नहीं बांटा जबकि ग्रामीणांे की पात्रता पर्ची सेल्समेन ने ही डाउनलोड कर लंी और राशन को खुदबुर्द कर दिया। 


 

यह कि उक्त सैल्समेन भंवर सिंह केवट द्वारा गांव के लगभग 300 परिवारांे का क्विण्टलांे राशन कालाबाजारी की भेंट चढ़ा दिया और ग्रामीणों द्वारा राशन मांगे जाने पर उन्हें मौके से भगा दिया जाता है और कहा कि जाता है कि जिससे शिकायत करना है कर दो मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। यहां पदस्थ सेल्समेन भंवर सिंह केवट करैरा एसडीएम और खाद्यय अधिकारी की मिलीभगत से राशन को खुदबुर्द कर रहा है और ग्रामीणांे को लगातार धमकी देेकर उन्हें परेशान करता है इस सम्बन्ध में पूर्व में भी मंगलवार को ग्रामीणांे ने कई बार जनसुनवाई में शिकायत की मगर कोई सुनवाई नहीं हुई है। राशन न मिलने से ग्रामीणों के परिवारांे के सामने अब भूखांे मरने का संकट आ खड़ा हुआ है और उनके पास खाने के लिए राशन की व्यवस्था भी नहीं हैं। उक्त राशन दुकान पर कुछ ग्रामीणों फरवरी माह में राशन के लिए दुकान पर पहुंचे तो राशन दुकान संचालक ने आधी मात्रा का राशन प्रदान किया और मात्र ढाई किलो राशन दिया और कहा कि लेना है तो लो नहीं तो जाओ यहां से। 


आज जनसुनवाई में आए कैलाश जाटव, चतुरसिंह पाल, गोविन्द सिंह कुशवाह, रवि रजक, छोटेलाल लोधी, सुखराम पाल, मुरारी विश्वकर्मा, नवल विश्वकर्मा, भागीरथ जाटव, रामसेवक रजक, खेमराज रजक, देशराज कुशवाह, गौरी जाटव, कुंवरराज कुशवाह, मुकेश कुशवाह, विकास तिवारी, शिशुपाल पाल, रमेश जाटव, छोटेलाल रजक, निवास कुशवाह राजू जाटव, राजू लोधी आदि सहित आधा सैंकड़ा ग्रामीण मौजूद थे।


नया पेज पुराने