1 अप्रैल से घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस / Shivpuri News


शिवपुरी। 1 अप्रैल से आपकाे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए परिवहन दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा। आप घर बैठे ही लाइसेंस बनवा सकेंगे। परिवहन विभाग कांटेक्टलेस लर्निंग लाइसेंस बनवाने की शुरुआत करने जा रहा है। लाेग ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण और डुप्लीकेट भी ऑनलाइन आवेदन कर बनवा सकेंगे। इसके लिए आवेदकों को फोटो खिंचवाने के लिए उन्हें परिवहन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नई व्यवस्था में लर्निंग लाइसेंस के साथ टेस्ट भी ऑनलाइन होगा। आवेदक को अपनी फिजिकल फिटनेस संबंधी घोषणा ऑनलाइन दर्ज करनी होगी। घोषणा में दिए वादों के अनुसार यदि आवेदक फिजिकली अनफिट पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में आवेदन मान्य नहीं होगा। टेस्ट में 60% सही जवाब जरूरी है। लाइसेंस बनवाने के लिए आपको परिवहन विभाग के पाेर्टल परिवहन डाॅट जीओवी डाॅट इन पर कैटेगरी एप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस का चयन करना होगा। इसके बाद दो ऑप्शन प्रदर्शित होंगे।

आपकाे संपर्क रहित लर्निंग लाइसेंस के लिए एप्लीकेंट होल्ड्स आधार नंबर का चयन करना होगा। इसके बाद आधार नंबर दर्ज करें। आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी नंबर मिलेगा। इसे दर्ज करने के बाद एथेंटिकेट बटन पर क्लिक करना होगा। आवेदक का पूर्ण विवरण हेतु फॉर्म खुलेगा, जिसमें आधार से ली गई जानकारी पूर्व से भरी दिखेगी।

आपकाे आवेदन में क्लास ऑफ व्हीकल का चयन करेगा। आवेदन के बाद एप्लीकेशन नंबर जनरेट होगा, जो एसमएस के माध्यम से आपको मिलेगा। इसके बाद फीस का भुगतान करना होगा। आखिर में लर्निंग लाइसेंस मेन्यु में जाकर ऑनलाइन टेस्ट का चयन करना होगा। इसमें पास होने के बाद लाइसेंस स्वत: जनरेट हो जाएगा।


नया पेज पुराने