गरीब, असहाय सहित आमजन को लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल की अनूठी सौगात / Shivpuri News

चिकित्सा उपकरण देने शीघ्र स्थापित होगा लायन्स सेन्ट्रल मेडीकल उपकरण बैंक, तैयारियां जारी


शिवपुरी- सेवा और परोपकार के साथ जरूरतमंदों को इस महंगाई के युग में चिकित्सकीय उपकरणों की खरीदारी ना करते हुए उसे रियायती शुल्क पर सेवा के रूप में उपयोग किया जाए, इसे लेकर समाजसेवी संस्था लायन्स क्लब शिवपुरी सेेन्ट्रल द्वारा अनूठी सौगात शिवपुरी शहर और जिलेवासियों को दी है। इसके लिए बहुत जल्द जिला मुख्यालय शिवपुरी में लायन्स सेन्ट्रल मेडीकल उपकरण बैंक शुरू होने जा रहा है जिसमें न  केवल जरूरतमंदों को रियायती शुल्क पर चिकित्सा उपकरण सिक्योरिटी डिपाजिट पर  उपलब्ध होंगे बल्कि वह अपने इन उपकरणों को प्रयोग करने के बाद जमा सुरक्षा राशि को प्राप्त करते हुए केवल प्रतिदिन उपयोग के नाममात्र शुल्क  के साथ इस सुविधा का लाभ उठा सकेगा। 


 

यह पहल लायन्स सेन्ट्रल के डॉ.डी.के.बंसल व गुना के एम श्रीमाल जी  केे सुझाव से शुरू हुई जिसे अमलीजामा पहनाने का कार्य लायन्स क्लब व लायनेस  शिवपुरी सेन्ट्रल के अध्यक्ष ला.गोपिन्द्र जैन व सचिव विनय शर्मा  एवं कोषाध्यक्ष शैंकी अग्रवाल  द्वारा किया गया। बहुत जल्द शुरू होने वाले इस लायन्स सेन्ट्रल मेडीकल उपकरण बैंक की शुरूआत शहर में होने वाली है इसको लेकर लायन्स क्लब की तैयारियां अंतिम चरण में है। इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए लायन्स क्लब सेन्ट्रल अध्यक्ष गोपिन्द्र जैन व कोषाध्यक्ष  शैंकी अग्रवाल बताते है कि आज के समय में महंगाई भरा इलाज हो गया और इस इलाज के चलते आज के समय में महंगे चिकित्सकीय उपकरण भी हो गए है लेकिन हमें एक इंदौर की सहयेागी संस्था का सहयोग मिला जिसके चलते आज लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल ने रियायती शुल्क के साथ

 

 इन चिकित्सकीय उपकरणों का बैंक के रूप में स्थापित कर उसे आमजन को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है बहुत जल्द ही इन चिकित्सकीय उपकरणों को निर्धारित समयावधि के साथ ना केवल सुरक्षा राशि जमा कर प्रदाय की जाएगी बल्कि इस सामग्री के प्रयोग के बाद इसे वापस कर अपनी सुरक्षा जमा राशि को भी वापिस लिया जा सकेगा और यह उपयोगी उपकरण अन्य लोगों के लिए भी काम आ सके। ऐसे में महंगे चिकित्सा के क्षेत्र में चिकित्सकीय उपकरण की व्यवस्था लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल द्वारा की जा रही है जिसका लाभी समस्त शिवपुरीवासियों को मिलेगा। इस अनूठी सौगात को लेकर आमजन में भी हर्ष का वातावरण निर्मित है।


यह चिकित्सकीय सामग्री रहेगी उपलब्ध


लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल के द्वारा संचालित होने वाले मेडीकल उपकरण बैंक में अब तक करीब 77 से अधिक उपकरण ऐसे है जो प्रतिदिन आए दिन कोई ना कोई मरीज को आवश्यक रूप से लगते ही है। ऐसे में इन उपकरणों को जमा सुरक्षा राशि और सुविधा शुल्क अदात करने के साथ हरेक व्यक्ति यह उपकरण प्राप्त कर सकेगा। इस मेडीकल उपकरण बैंक में अभी जो चिकित्सकीय उपकरण शामिल है उनमें 04 पलंग (सिंगल फा.), पलंग डबल फा., गादी फोल्डिंग 04, एयर बेड 03, वाटर बेड 01, साईड रेलिंग 04,बेक रेस्ट 02, आईवी स्टैण्ड 04, ऑक्सीजन सिलेण्डर 02, ऑक्सीजन सिलेण्डर बड़े 02, फ्लोमीटर 2, चाबी 02, टे्रक्शन बेल्ट 02, घुटने का बेल्ट 05, ऑक्सीजन मशीन 01, सक्शन मशीन 01, नैब्युलाईजर 04, पल्स ऑक्सीमीटर 04, बी.पी.मीटर 02, व्हील चेयर 06, वाकर फोल्डिंग 04, वाकर प्लेन 04, स्टीक प्लेन/स्टेण्ड 02, स्टीक हैंडल सपोर्ट 02, कमोड चेयर 05, पॉट (कमोड पॉट) 02, बेड पेन 02, यूरिन पाट 02 इस तरह कुल 77 चिकित्सकीय उपकरण शामिल है। 


किरण सेवा न्यास बनी सहयोगी संस्था


लायन्स क्लब शिवपुरी सेन्ट्रल की इस अभिनव पहल को अनूपपुर इंदौर की सहयोगी संस्था किरण सेवा न्यास का मिला जिसने इन सभी उपकरणों को लेकर संस्था की ओर से तीस परसेन्ट राशि के चिकित्सकीय उपकरण संस्था को नि:शुल्क प्रदाय किए। सेवाभावी संस्था किरण सेवा न्यास के महेन्द्र श्रीमाल, डिम्पल सैनी, अमित शर्मा, मोहित शर्मा का सहयोग रहा जिन्होंने इस कार्य को अपना समर्थन देकर इन सभी चिकित्सकीय उपकरणों के लिए शिवपुरी में मेडीकल उपकरण बैंक खोलने में अपना अभिन्न योगदान दिया। इस संस्था के प्रति लायन्स क्लब सेन्ट्रल ने आभार माना और विश्वास दिलाया कि वह इस मेडीकल उपकरण बैंक के संचालन को संस्था के द्वारा जन सामान्य के लिए संचालित करेंगें। इस सुविधा के शीघ्र ही प्रारंभ होने से हरेक मरीज व उसके परिजनों को चिकित्सा के क्षेत्र में मिलने वाले इन उपकरणों से काफी लाभ मिलेगा।

नया पेज पुराने