कोरोना वैक्सीनेशन ड्राई रन का आयोजन : कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा / Shivpuri News

शिवपुरी/ प्रदेश के सभी जिलों में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन का आयोजन किया गया। शिवपुरी जिले में भी चिन्हित अस्पतालों में ड्राई रन का आयोजन किया गया। जिसका कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने भी जिला चिकित्सालय पहुंचकर जायजा लिया। जिले में तीन स्थान चिन्हित किए गए हैं जिसमें जिला चिकित्सालय, कोलारस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और वर्मा नर्सिंग होम शामिल हैं। यहां ड्राई रन के लिए 25-25 लोगों को बुलाया गया था। इसमें आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता को रजिस्टर्ड किया गया है। पूरी प्रक्रिया के लिए 5 सदस्यीय टीम गठित की गई है।


कलेक्टर  अक्षय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने चिकित्सालय पहुंचकर कोरोना वैक्सीनेशन ड्राई रन का जायजा लिया और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा और डॉ. संजय ऋषीश्वर ने वैक्सीनेशन प्रक्रिया की जानकारी दी। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के डीन भी साथ मौजूद थे।


जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि ड्राई रन के लिए जिले के वैक्सीनेशन केंद्र पर पहुंचे लाभार्थियों के लिए प्रोटोकाल के साथ पूरी व्यवस्था की गई। आज वह सभी जिनको ड्राई रन के लिए रजिस्टर्ड किया गया था वह वैक्सीनेशन के लिए चिन्हित अस्पताल में पहुंचे। लाभार्थियों को केंद्र पर पहले प्रतीक्षा कक्ष में बिठाकर उनकी पहचान की गई। सॉफ्टवेयर में  जानकारी दर्ज की गई। इसके बाद उन्हें प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वेक्सिनेशन कक्ष में भेजा गया जहां पर उनका रिहर्सल वैक्सीनेशन के बाद उन्हें आब्जर्वेशन कक्ष में पूरे प्रोटोकॉल के साथ बिठाया गया। ऑब्जरवेशन कक्ष में 30 मिनट रुकने के बाद उन्हें पूरी तरह से सामान्य स्थिति में अपने घर जाने के लिए कहा गया। इस प्रकार वैक्सीनेशन से पहले सभी व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए ड्राई रन का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिये।

नया पेज पुराने