एटीएम फ्रॉड के तीन अंतरराज्जीय आरोपी किए गिरफ्तार, जिनमें एक महिला भी शामिल / Shivpuri News

शिवपुरी। एसपी राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन एवं एएसपी प्रवीण कुमार भूरिया के मार्गदर्शन में एसडीओपी शिवपुरी सुधीर सिंह कुशवाह एवं थाना प्रभारी थाना कोतवाली निरी. बादाम सिंह यादव के नेतृत्व में एटीएम फ्रोड/बैंक फ्राॅड आदि के आरोपियों की गिरफ्तारी में चलाये जा रहे अभियान के तहत आरोपियों की लगातार पतारसी की जा रही थी। उसी तारतम्य में थाना प्रभारी कोतवाली द्वारा पुलिस टीम का गठन किया गया।


उक्त टीम द्वारा तीन आरोपियों को कल दिनांक 28/01/2021 को गिरफ्तार किया गया है। जिनमें एक महिला भी शामिल है। तीनों आरोपी हरियाणा मेवात के रहने वाले हंै। आरोपियों से वारदात करने की तरीका वारदात के बारे में पूछताछ की गई तो, एक आरोपी ने बताया कि हम तीन लोग हमेशा साथ में रहते है एवं एक लड़की को भी साथ इसलिये रखते थे जिससे एटीएम मशीन के आस पास रैकी करने में आसानी होती थी, एवं लड़की होने की वजह से लोग जल्दी शक भी नहीं करते थे, कभी-कभी महिलाओं को आसानी से टारगेट करने के लिये लड़की को एटीएम बूथ में महिला के पीछे भेजते थे, जिससे एटीएम फ्रॉड करने में आसानी होती थी, एक हमारा साथी हमेशा गाड़ी की ड्रायविंग सीट पर इसलिये मौजूद रहता था जिससे हम तुरंत गाडी चालू कर भाग सके हमारे टारगेट में कम बुद्धी के लोग, महिला एवं बुजुर्ग लोगों की पहली प्राथमिकता रहती थी, एवं बताया कि हम लोग एटीएम बूथ के बाहर खड़े होकर पहले अपना टारगेट निश्चित करते थे उसके वाद टारगेट के पीछे एटीएम बूथ में घुसते थे एवं टारगेट से कहते थे लाओ मैं आपके एटीएम से पैसे निकालने में मदद कर देता हूँ, इतना कहकर टारगेट का एटीएम लेकर एटीएम मशीन में लगाते थे एवं टारगेट से कहते हैं, कि अपना पिन नम्बर डालो जब तक टारगेट डालता है तब तक हम एटीएम बदल देते थे और टारगेट को दूसरा एटीएम देकर चले आते थे, फिर हम वहां से भाग कर किसी दूसरे एटीएम से या पास के किसी नजदीकी शहर में पहुंचकर टारगेट के एटीएम से पैसे निकाल लेते थे,


यदि टारगेट एक दिन और अपना एटीएम लॉक नहीं कराता है तो हम लोग दूसरे तीसरे दिन भी बैंक की निर्धारित लिमिट तक रूपये निकालते रहते हैं जैसे एटीएम लॉक हो जाता है या एटीएम में पैसे नहीं रहते है तो उक्त एटीएम को हम लोग दूसरे टारगेट को थमा कर बदल लेते थे, जिस कम्पनी का एटीएम होता है उसी कम्पनी का एवं उसी डिजाईन का हम एटीएम बदलते थे, जिससे टारगेट समझ नहीं पाता था, कि बदला हुआ एटीएम मेरा है या किसी दूसरे का है। आरोपियों के कब्जे से 50-60 एटीएम कार्ड/क्रेडिट कार्ड, 20 से अधिक सिम कार्ड बरामद किए हैं। ध्यातव्य है कि थाना कोतवाली में गिरफ्तारशुदा तीन आरोपीयों में से एक आरोपी हरियाणा में होमगार्ड सैनिक है एवं एक महिला आरोपी है। उक्त आरोपियों द्वारा हरियाणा, गुड़गांव, नोयडा में भी बारदातें की गईं हैं आरोपी पूर्व में भी जेल जा चुके हैं, इनके कुछ साथी वर्तमान में जेल में हैं। आरोपीयों से आगे भी अन्य अपराधों के विषय में पूछताछ की जा रही है।


उक्त कार्यवाही में थाना कोतवाली प्रभारी निरी. बादाम सिंह यादव व उनि. अमित चतुर्वेदी, उनि. राघवेन्द्र सिंह यादव ,उनि. शिवनाथ सिंह सिकरवार , कण्ट्रोल रूम प्रभारी उनि ब्रजेन्द्र राजपूत, सउनि आविद खांन , आर.देवेन्द्र रावत, नरेश यादव, भूपेन्द्र यादव ,हरकिशोर , महिला आर. ज्योति शर्मा, कीर्ति मोर्य, आर. चा. रामजी पाराशर की सराहनीय भूमिका रही।

नया पेज पुराने