इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा उपभोक्ताओं के लिए शुरू की डाक पे हुआ लांच / Shivpuri News


अब डिजीटल भुगतान की सुविधा मिलेगी डाकघर से 


शिवपुरी।
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अंतिम उपभोक्ता तक बैंकिंग अनुभव को बदलने के उद्देश्य से डिजिटल भुगतान हेतु डाक पे सुविधा का शुभारंभ किया है। इस सुविधा के बाद अब डाकघर के उपभोक्ताओं को डिजीटल बैंकिंग के रूप में भुगतान करने की सुविधा प्राप्त हो सकेगी जो कि डाकघर के लिए दोहरी विशिष्ट उपलब्धि है।


इस सुविधा का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा किया गया जिसके माध्यम से अब डाक पे दोहरी विशिष्ट ऑनलाइन भुगतान और वित्तीय सेवाओं की होम डिलीवरी उपलब्ध कराएगा। जिला मुख्यालय डाकघर शिवपुरी के इंडिया पोस्ट पेंमेंट्स बैंक के पोस्ट मास्टर नवल किशोर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि दिसंबर 2020 से डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने एक नए िडजिटल भुगतान ऐप डाकपे  का अनावरण किया है। देश के अंतिम कोने तक डिजिटल वित्तीय समावेशन को पहुंचाने के चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में डाकपे को पूरे भारत में लॉन्च किया गया है।


शर्मा ने बताया कि डाकपे केवल एक डिजिटल भुगतान एप नहीं है बल्कि यह इंडिया पोस्ट और आईपीपीबी द्वारा डाक विभाग के पूरेभारत में फैले विशाल विश्वशनीय नेटवर्क के माध्यम से समाज के विभिन्न वर्गों की वित्तीय आवश्यकता जैसे प्रियजनो को पैसा भेजना (डोमेस्टिकमनीट्रांसफर ) कोड स्कैन कर सेवाओं का ऑनलाइन भुगतान करना( वर्चुअल डेबिट कार्ड और एप की सहायता से) बायो. मेट्रिक की सहायता से और अन्तर बैंकिंग सुविधाओं को प्रदान करने के साथ-साथ ग्राहकों के लिए यूटिलिटी बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराता है।

नया पेज पुराने