किसानों को अपनी आय दुगुनी करने के लिए वैज्ञानिक पद्धति से खेती को अपनाना चाहिए : जिपं. सीईओ वर्मा / Shivpuri News

शक्तिशाली महिला संगठन ने किसान दिवस पर एक वरिष्ठ जागरुक किसान एवं केबीके के डाॅ. भार्गव को शाॅल श्रीफल एवं पौधा देेकर सम्मानित किया


शिवपुरी। भारत में किसानों के लिए एक खास दिन समर्पित है। देश में 23 दिसंबर को किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि अन्नदाता की वजह से ही देश कभी भूखा नहीं रहता। कार्यकम संयोजक शक्तिशाली महिला संगठन रवि गोयल ने बताया कि किसानों के सम्मान और उनके प्रति अपना आभार प्रकट करने के लिए 23 दिसंबर के दिन को किसान दिवस के रूप में मनाता है। इस दिन को पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह से
भी खास कनेक्शन है। 23 दिसंबर के ही के दिन भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था जिन्होंने किसानों के कल्याण और उनकी स्थितियों को सुधारने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन को किसान दिवस के रूप में इसलिए मनाया जाता है क्योंकि उन्होंने किसानों के हित में कई कल्याणकारी काम किए।


इसी तारतम्य में शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी ने जिला पंचायत के डीआरडीए कार्यालय में जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी. वर्मा ने वरिष्ठ किसान खैर सिंह पटेल जो कि वैज्ञानिक पद्धति से खेती को बढ़ावा देकर अपनी आय को दुगुना कर रहे है साथ ही दुसरे किसानों के लिए एक आदर्श स्थापित कर रहे है इसके साथ कृषि विज्ञान केन्द्र के मुखिया डा. एम.के.भार्गव को भी शाॅल, श्रीफल एवं पौधा देकर सम्मानित किया। इस खास अवसर पर सीईओ एचपी वर्मा ने कहा कि हमारे जिले के किसान अगर वैज्ञानिक तरीके से खेती करें तो अपनी अच्छी फसल पा सकते है और अपनी आय दुगुनी कर सकते है एवं इस कार्य के लिए कृषि वैज्ञानिक केन्द्र शिवपुरी के डा. एमके भार्गव एंव उनकी पूरी टीम का सहयोग एवं मार्गदर्शन ले सकते है जिससे कि किसानों को अच्छी एवं ज्यादा मात्रा में फसल प्राप्त हो सकें उन्होने जिले के सभी किसानों को किसान दिवस की बधाई दी एवं किसानों को सम्मानित करने के लिए शक्तिशाली महिला संगठन की प्रशसां की।


इस अवसर पर डा0 एम.के भार्गव वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र शिवपुरी ने अपने सम्मान से ज्सादा वरिष्ठ किसान खैर सिह पटेल के सम्मान की सराहना की एवं उनके द्वारा जो उन्नत किस्म के बीजों का प्रयोग करके एवं वैज्ञानिक तरीके से टमाटर की खेती की जा रही है उसकी प्रसंशा की एवं इस कार्य में जिले के किसान कभी उनसे मिल सकते है या अगर हमे अपने खेत में बुलाते है तो हम जाने को तैयार है । कार्यक्रम में रवि गोयल ने किसान दिवस या अन्न दाता दिवस पर छोटे किसानों को फसल मंे अधिक मुनाफा नही हो पाता है उसके लिए किसानों से अनुरोध किया कि अपनी मिटटी की जांच अवश्य कराए फिर फसल करें आपको निश्चित ही फायदा होगा एवं अच्छा उत्पादन भी मिलेगा एवं गौबर गैस एवं वायों गैस को बढावा देने के लिए किसानों को और अधिक जागरुक करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा , परियोजना अधिकारी के.के. शर्मा, राजेश गोयल, शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल एवं नंद किशोर ने सहभागिता की।

नया पेज पुराने