टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान का शुभारंभ / Shivpuri News


शिवपुरी। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एएल शर्मा की अध्यक्षता एवं जिला क्षय अधिकारी डॉ आशीष व्यास के निर्देशन में टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान का शुभारंभ रविवार को किया गया। इस अभियान का शुभारंभ जिले में सतनवाड़ा विकासखंड के ग्राम राजा की मूढ़ेनी से किया गया।


सभी तरह की जांच, उपचार और निक्षय पोषण योजना में टीबी मरीजों को तीन हजार या उससे ज्यादा खर्च होने पर उपचार की अवधी के आधार पर राशि उनके खातों में ट्रांसफर की जाती है। सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने बताया कि पहले केवल इसका उपचार ही किया जाता था, लेकिन अब घर घर जाकर इसकी जानकारी दी जा रही है। अब आठ हजार तक की जांचे मुफ्त उपलब्ध हैं। सात हजार की एक गोली बिदाक्विलिन बिगड़ी हुई टी बी में मुफ्त दी जाती है।


जिला क्षय अधिकारी डॉ. आशीष व्यास ने जानकारी दी कि अब प्रत्यके गांव में दवा ट्रीटमेंट सपोर्टर आशा, आगनवाड़ी कार्यकर्ता या परिवार का ही सदस्य के द्वारा खिलवाई जाएगी। इसके लिए एक हजार रुपये प्रति मरीज का प्रावधान सरकार द्वारा किया गया है।  सीबीनाट मशीन से कंप्यूटर के द्वारा मात्र दो घंटे में ही टीबी और बिगड़ी हुई टीबी की जानकारी मिल जाती है। जिस प्रकार हम सबने पोलियो, चेचक को जड़ से समूल निकाल फेंका है, उसी प्रकार सन 2025 तक टीबी को देश से हटाना है। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थित समुदाय एवं आमजन का ब्लड प्रेशर और शुगर जांच भी की गयी। इस प्रकार उनको हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर एनसीडी राष्ट्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत रजिस्टर कर उचित परामर्श के साथ उपचारित किया गया। कार्यक्रम में सीएचओ मूढ़ेनी मंजू जाटव का विशेष योगदान रहा। एएनएम के विशेष योगदान के लिए उनको सीएमएचओ के द्वारा शॉल श्रीफल से संमानित किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री शिवराज वर्मा और महेश झा जन स्वास्थ्यय रक्षक वालंटियर के द्वारा किया गया।

नया पेज पुराने