गांधी जंयती के अवसर पर बड़ौदी स्थित हरिजन वस्ती में गंदगी ,बड़ौदी छोडो मुहिम प्रारंभ की / Shivpuri News

आंगनवाड़ी के साथ मिलकर मक्खियों से परेशान बड़ौदी वासियों के घरों में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया 

शिवपुरी। बापू की 151 वी जंयती  तथा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न श्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस के अवसर पर स्वयं सेवी शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी ने बड़ौदी स्थित हरीजन वस्ती मे गदंगी बड़ौदी छोड़ो मुहिम के साथ मनाया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  की आज 151 जयंती हैं भारतीय इतिहास में बापू नाम सबसे प्रेरणादायक महापुरुषों में शुमार है। उन्होने देश को आजादी  दिलाने में महत्पूर्ण भूमिका निभाई थी। 

ऐसे में उनके जन्म दिवस पर शक्तिशाली महिला संगठन ने सफाई अभियान के साथ उनके जन्म दिवस को नमन किया और वार्ड वासियों को उनके सत्य और अंहिसा पर चलने का दोबारा संकल्प लेने  और साफ सफाई से रहने की अपील की।  


अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि आज देश के दो महापुरुषों की जंयती के अवसर पर संस्था द्वारा हरीजन वस्ती बड़ौदी जहा कि शिवपुरी शहर का सारा कूड़ा कचरा डम्पिग ग्राउण्ड में एकत्रित होने से यहा के वार्ड वासी मक्खियों के प्रकोप से परेशान है तथा उनको बहुत सारी बिमारियां फैल रही है। इसी उददेश्य को ध्यान में रखते हुए संस्था द्वारा वार्ड वासियों को उनके घरों पर जाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सुपोषण सखी के सहयोग से ब्लीचिंग पाउडर का स्प्रे दिया गया जिससे कि हरीजन वस्ती में लोगों को मक्खियों व अन्य बिमारियों से राहत मिले संस्था द्वारा बात करने पर पता चला कि बड़ौदी वासी डम्पिंग ग्राउण्ड की बजह से बहुज ज्यादा मक्खियों व गदंगी से परेशान है प्रशासन से भी वह कई वार आवेदन एवं बिनती कर चुके है लेकिन उनकी कोई सुनवाई आज तक नही हुयी। 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी सेन व सुपोषण सखी अपीसा ओझा ने कुपोषित बच्चों के घरों में कुछ परिवार जो कि कच्चे घरों में निवास करते है उनको संस्था द्वारा उपलब्ध कराया गया ब्लीचिंग पाउडर का स्प्रे का छिड़काव किया एवं उनको स्प्रे की बोतल प्रदान की इसके साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी सैन ने स्वच्छता की जानकारी देने वाले स्लोगन को दीवार पर लिखा जिससे कि लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता आए।

 कार्यक्रम में सभी को दोनो महान पुरुषों गांधी जी व लाल बहाुदर शास्त्री के जन्म दिवस की बधाई दी एवं उनके पद चिन्हो पर चलने की बात दोहराई । 

कार्यक्रम के अन्त में रवि गोयल एवं उनकी टीम ने बड़ौदी स्थित वार्ड के दुकानदारों को कागज से बने कूड़ेदान प्रदान किये  एवं कचरा इन्ही कूडेदान में डालने की अपील की इसके साथ दुकानदारों को कोविड से बचने के लिए मास्क पहनकर सामान बेचने को कहा तथा दुकानदार को मास्क भी प्रदान किया अगर हम मास्क का उपयोग करेगें तो खुद भी सुरक्षित रहेगें और दुसरे को भी सरुक्षित रख सकते है। कार्यक्रम में शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल एवं उनकी पूरी टीम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी सेन, सुपोषण सखी अपीसा ओझा, आंगनवाड़ी सहायिका श्रीमती रानी जाटव, आशा कार्यकर्ता ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।
नया पेज पुराने