लगातार मोबाइल व कंप्यूटर चलाने से हाे रही बच्चों की आंखे खराब : डॉ. अग्रवाल / Shivpuri News

बच्चों की सेहत को देखते हुए ईस्टर्न हाईट्स स्कूल द्वारा बच्चों को दी गई चिकित्सकीय सुविधा
शिवपुरी। एक ओर जहां कोरोना काल ने बच्चों को स्कूल ना खुलने के चलते घर बैठे ही ऑनलाईन शिक्षा अध्यापन शुरू कर दी है तो वहीं इन बच्चों की सेहत का ख्याल रखते हुए शहर के ईस्टर्न हाईट्स विद्यालय के संचालक सुबोध अरोरा व प्राचार्य श्रीमती नीलम अरोरा के द्वारा अपने स्कूल के बच्चों के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.दिनेश अग्रवाल से चर्चा की गई जिस पर डॉ.अग्रवाल ने स्कूली बच्चों का नि:शुल्क परीक्षण करने पर अपनी सहमति प्रदान की और लगातार तीन दिनों तक चले इस नेत्र परीक्षण शिविर में डॉ. दिनेश अग्रवाल द्वारा अलग-अलग व्यवस्था के तहत बच्चों के नेत्रों का परीक्षण किया। जिसमें कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के बच्चों के लिए अलग-अलग दिन व समय निर्धारित किया गया। 

इस दौरान डॉ. दिनेश अग्रवाल ने बताया कि बच्चों की आंखों का परीक्षण करते हुए पाया कि लगातार मोबाईल और कम्प्यूटर से उनकी आंखे एकटक लगी रहती है ऐसे में आवश्यक है कि नेत्र पलकों का भी प्रयोग करते रहे जिसके चलते वह नेत्र रोग से ग्रसित हो रहे है और इसके लिए उन्हें नेत्रों की सुरक्षा हेतु चश्मे की आवश्यकता महसूस हो रही है जिसमें कई बच्चों को उनके द्वारा नेत्र रोग से बचाव हेतु चश्मा बनाकर भी प्रदाय किए गए साथ ही नेत्र रोग से बचाव के संबंध में विस्तृत जानकारी भी प्रदान की। 


डॉ. दिनेश अग्रवाल की ईस्र्टन हाईट्स स्कूल के बच्चों के लिए नि:शुल्क सहमति प्रदान कर बच्चंों का परीक्षण और उपचार करने पर आभार ज्ञापित किया गया। इसके साथ ही नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश अग्रवाल ने अभिभावक व बच्चों को संदेश दिया कि नेत्र रोग से बचने के लिए मोबाईल-कम्पयूटर का उपयोग कम करें, यदि आवश्यक है तो कम से 20 मिनिट लगातार काम करते वक्त 20 सेकेण्ड का गैप भी रखें ताकि एकाएक आंखों का प्रकाश मोबाईल व कम्प्यूटर के प्रभाव से दूर रह सके, साथ ही नेत्र रोग से संबंधित समस्या होने पर तत्काल नेत्र रोग विशेषज्ञ को दिखाऐं और परीक्षण कराऐं। डॉ.अग्रवाल ने आमजन से अपील की है कि कोरोना काल में यदि आवश्यक ऑनलाईन शिक्षा है तो जरूरी है बच्चों की आंखों का नियमित परीक्षण व उपचार इसलिए आवश्यक होने पर तत्काल नेत्र रोग से संपर्क कर परीक्षण जरूर कराऐं।
नया पेज पुराने