गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत स्व सहायता समूहों को ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित / Shivpuri News


खाती बाबा समूह की राखी प्रजापति और भागवती से किया संवाद, मुख्यमंत्री ने कहा सशक्त और आत्मनिर्भर बनें, पैसे की कोई कमी नहीं होगी

शिवपुरी। महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार तत्पर है। आप इसी प्रकार आगे बढ़ते रहें और हम पूरी मदद करेंगे। समूह की बहनों को पैसों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअल कार्यक्रम में खैराघाट के खाती बाबा समूह की अध्यक्ष रेखा और ग्राम संगठन अध्यक्ष भागवती से संवाद के दौरान कही। 
गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत रविवार को महिला स्व सहायता समूह को ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें समूहों को 150 करोड़ की राशि का ऋण वितरित किया गया। वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समूह की महिलाओं से संवाद किया। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सभी जिलों में किया गया। जिसे कार्यक्रम में उपस्थित समूह की सदस्यों और जनप्रतिनिधिगण सभी ने सुना। करेरा में कार्यक्रम में पूर्व विधायक जसवंत जाटव, महामंत्री रणवीर सिंह रावत जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और प्रभारी कलेक्टर एच पी वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

राखी ने बताया, समूह से जुड़ने के बाद आर्थिक स्थिति हुई मजबूत
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने करैरा विकासखंड के ग्राम खैराघाट में संचालित खाती बाबा समूह की अध्यक्ष राखी प्रजापति और ग्राम संगठन अध्यक्ष भागवती यादव से संवाद किया और समूह की गतिविधियों की जानकारी ली। राखी ने बताया कि समूह से जुड़ने के बाद उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। समूह द्वारा मूर्ति बनाने का काम किया गया और अभी कोरोना काल में समूह द्वारा मास्क और पीपीई किट बनाई जा रही हैं। मास्क और पीपीई किट की जरूरत पूरी करने के साथ ही समूह को आर्थिक लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गांव में कुल 17 समूहों से 194 महिलाएं जुड़ी हैं।

जिले के 260 समूहों को 3 करोड़ से अधिक की राशि का वितरण
शिवपुरी जिले में सभी विकासखंडों में कार्यक्रम रखे गए और समूह को बैंक ऋण वितरित किया गया।जिले में कुल 260 समूहों को 3 करोड़ से अधिक की राशि का ऋण वितरण किया गया है। करैरा में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री जसवंत जाटव ने 17 समूहों को 17 लाख की ऋण राशि वितरित की। इसी प्रकार बदरवास में 26 समूहों को 40 लाख, नरवर में 36 समूहों को 36 लाख, खनियाधाना में तीन समूह को 7 लाख, कोलारस के 23 समूहों को 25 लाख, पिछोर के 23 समूह को 21 लाख, पोहरी के 83 समूहों को 83 लाख और शिवपुरी में 49 समूहों को 98 लाख की ऋण राशि वितरित की गई है।
नया पेज पुराने