सभी आईटीआई और पॉलिटेक्निक कॉलेजों को सुदृढ़ किया जाए : मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया | Shivpuri News

मंत्री श्रीमती सिंधिया द्वारा आईटीआई और पॉलीटेक्निक कॉलेज का भ्रमण
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने वुधवार को शिवपुरी पॉलिटेक्निक कॉलेज और आईटीआई का निरीक्षण किया। उन्होंने इन संस्थानों को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान तकनीकी शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव केरोलिन खोंगवार, आयुक्त पी नरहरि, राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय के वीसी सुनील गुप्ता , कौशल विकास विभाग के संचालक धनराजू एस, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह भी मौजूद थे।

मंत्री सिंधिया ने कहा है कि पॉलिटेक्निक कॉलेज और आईटीआई को सशक्त बनाना है। एक रोडमैप तैयार करके उनके अवसंरचना, स्किल डेवलपमेंट, रोजगार से किस प्रकार जोड़ा जाए, इस पर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि यह विचार करना है कि इन संस्थानों में बच्चों की संख्या कम क्यों है। और इसे किस प्रकार बेहतर बनाया जाए जिससे कि स्टूडेंट्स का रुझान इस ओर बड़े और वह इसका लाभ ले सकें। इसके लिए जागरूकता की भी जरूरत है, ताकि युवाओं को यह जानकारी रहे कि इन कोर्सेज से किस प्रकार रोजगार के अवसर उत्पन्न किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा है कि इसके लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू की जाए। 
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने अधिकारियों के साथ चर्चा कर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सभी कोर्सेज को और उपयोगी बनाने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा है कि इसमें रचनात्मकता और कौशल विकास की आवश्यकता है। यदि स्टूडेंट्स में कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा की जानकारी होगी तो वह बेहतर काम कर पाएंगे। उन्होंने आईटीआई प्राचार्य को पिछले 3 वर्षों में स्टूडेंट्स की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष से पॉलिटेक्निक कॉलेज में दो नई ब्रांच इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल शुरू की जा रही हैं। इसी प्रकार आईटीआई में आई टी आई ट्रेवल्स एंड टूर असिस्टेंट का कोर्स शुरू किया जा रहा है। आईटीआई के प्राचार्य ने बताया कि अभी आईटीआई में कुल 592 सीट है और जिले के विभिन्न विभागों में भी आईटीआई संस्थान संचालित हैं।
नया पेज पुराने