हम सब मिलकर बनाएंगे, आत्म निर्भर भारत- बुधौलिया


दतिया।  भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुधौलिया ने आत्म निर्भर भारत योजना के तहत सर्किट हाउस में पत्रकारवार्ता आयोजित कर पत्रकारों को दतिया जिला सहित देश भर में कोविड-19 कोरोना  महामारी से प्रभावित हुई अर्थ व्यवस्था को फिर से खड़ा करने गरीब तबके सहित अन्य लोगों को स्वरोजगार  के माध्यम से आत्म निर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की जानकारी दी। 
उन्होंने कहा कि देश में कोरोना महामारी को नियंत्रण करने का कार्य जनता के सहयोग से केन्द्र की मोदी सरकार ने किया है आने वाले भविष्य में भारत को आत्मनिर्भर बनाना ही हम सभी नागरिकों का कर्तव्य है इसलिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा आव्हान किया गया कि वोकल फॉर लोकल एवं मेक इट ग्लोबल का ज्ञान देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनायेगा ताकि स्थानीय उद्यमी और व्यवसाय सशक्त बन सकेगा आत्मनिर्भर भारत अभियान आधुनिक भारत की पहचान बने ,इसलिए मोदी सरकार ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए आर्थिक पैकेज जारी किया जिससे छोटे उद्यमी क्रेडिट सुविधा का लाभ लेकर अपना कारोबार स्थापित कर सकेगा, केन्द्र सरकार ने ग्लोबल टेंडर्स पर रोक लगाकर देश के अंदर के कारोबारियों को बड़ी मदद् पहुंचाने का कार्य किया है।
   प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत कोरोना संक्रमण में देश के गांव, गरीब ,मजदूर और किसानों की मदद् करने हेतु प्रधानमंत्री श्री मोदी ने एक 1.70 लाख करोड़ रूपये की घोषणा की है जिसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अग्रिम किस्त किसानों के खातों में जमा की गयी, महिला जन-धन खाता धारकों के अकाउंट में 500-500 रूपये की 3 किस्त दी गयी हैं, विधवाओं, दिव्यांगों, बुर्जुगों को 1 हजार की आर्थिक सहायता तथा 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को मुफत में 3 गैस के सिलेंडर भी दिये गये हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना के तहत 80 करोड़ गरीब एवं प्रवासी मजदूरों के लिए मुफ्त में 3 माह का राशन दिया गया आगामी 3 माह तक यह योजना प्रभावी और रहेगी। मोदी सरकार ने प्रवासी मजदूरों को एवं अन्य गरीब नागरिकों को मदद् पहुंचाने हेतु वन नेशन- वन राशन कार्ड योजना की शुरूआत की है ताकि देश का पात्र हितग्राही कहीं से भी राशन प्राप्त कर सकेगा। मनरेगा योजना के तहत 40 हजार करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की गयी है ताकि मजदूरों की दैनिक मजदूरी में बढ़ोत्तरी की गयी है। प्रधानमंत्री जी ने 20 जून से गरीब कल्याण योजना की शुरूआत की है जिसमें मिशन मोड पर मध्यप्रदेश के 24 जिलों को शामिल किया गया है इस योजना से स्थानीय स्तर पर जिले में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।भाजपा जिलाध्यक्ष ने आगे कहा कि सरकार का लक्ष्य कृषि और किसान को आर्थिक रूप से मजबूत करना है मोदी सरकार  देश के 2.5 करोड़ किसानों को लगभग 2 लाख करोड़ का रियायती ऋण क्रेडिट कार्ड के माध्यम से देने की मंजूरी दी है इसमें किसानों के साथ-साथ मछुआरें और डेयरी किसान भी शामिल हैं देश में किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत व आत्मनिर्भर बनाने के लिए वन नेशन वन मार्केट योजना की शुरूआत की है जिससे किसान किसी भी राज्य में अपनी फसल बेंच सकेंगे इसके लिए केन्द्र सरकार ने आदेश भी जारी कर दिये हैं । देश की अर्थव्यवस्था को यदि कोरोना के संकट से लड़ते हुए मजबूत एवं आत्मनिर्भर बनाये रखना है तो इसका संकल्प हर एक देशवासी को वोकल फॉर लोकल को अपनाने के रूप में लेना पड़ेगा ताकि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिलेगा छोटे उद्यमी को सीधा लाभ पहुंचेगा। प्रेस कांफ्रेन्स में कृषि सुधारों में नयी शुरूआत प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना की मंजूरी, पशुपालन को प्रोत्साहित करना, सहित अंतरिक्ष उद्योग कोल ब्लाकस की नीलामी पक्रिया के विषयों पर भी सरकार की योजना एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व के 100 दिनों में कोरोना संकट को रोकने गरीब किसान मजदूर छात्र-छात्राओं की मदद विद्युत बिल में रियायत एवं किसानों के कल्याण के लिए किये गये कार्यों से अवगत कराते हुए कहा कि भाजपा संगठन का मूलमंत्र सेवा ही संगठन है। पत्रकार वार्ता में जिले के पत्रकारों ने जिले में रोजगार, व्यवसाय, मनरेगा, किसान सम्मान निधि के कार्य एवं अन्य विकास से जुड़े शासकीय कार्यों ,जिले में कोरोना के संक्रमण पर प्रसाशन के कार्य को लेकर भी सवाल किये।
  इस अवसर पर भाजपा नेता बद्री साहू, डाॅ.रामजी खरे, डॉ संतराम सिरौनिया, जिला मीडिया प्रभारी परसराम शर्मा , युवा मोर्चा से सनत पुजारी , गौरव दुवे आदि  उपस्थित रहे। 
नया पेज पुराने