बायो डीजल को मिल रहे हैं अच्छे परिणाम दिनों दिन बढ़ रही है डीजल पम्पों पर बिक्री | Shivpuri News

किसान, व्यापारी, वाहन मालिकों के लिये लाभ में सहायक भारत सरकार की पहल 

शिवपुरी। भारत सरकार की किसान, व्यापारी, वाहन मालिकों के लिये लाभ में सहायक बायोडीजल की पहल अब शिवपुरी जिले में भी अपना रंग दिखाने लगी है। शिवपुरी जिले में जितने भी वायोडीजल के पम्प लगे हैं उन पर वाहनों की भीड और वाहन चालकों का भरोसा इस बात को सिद्ध करता प्रतीत हो रहा है कि बायोडीजल सभी वाहनों पर अच्छे परिणाम का द्योतक बन चुका है। लोगों की झूठी भ्रांतियों को झुटलाता और सभी रूमरों को झूठी सिद्ध करता बायोडीजल शिवपुरी जिले के बायोडीजल पम्पों से लगातार बड रही विक्री से अपनी पहचान सिद्ध करता चला जा रहा है। भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा जहां बायोडीजल के क्षेत्र में बढावा दिया जा रहा है वहीं यह डीजल पारम्परिक डीजल की तुलना में शुद्ध एवं उचित गुणवत्तायुक्त प्राप्त हो रहा है। जिससे ग्राहकों का भरोसा लगातार इस  ओर बनता चला जा रहा है। इसको उपयोग करने वाले वाहन चालकों की मानें तो यह डीजल आम डीजल की तुलना में गुणवत्ता में अच्छा एवं इंजन के लिये लाभप्रद है। इस डीजल के उपयोग करने से वाहन का एवरेज भी बड जाता है और प्रदूषण भी नहीं होता है। इससे वाहन उपयोग करने पर व्यापार व्यवसाय में लाभ भी पहुंचता है। साथ ही यह पूर्णत: स्वदेशी व टैक्स फ्री होने से हमें आम डीजल से दो रूपया सस्ता भी मिलता है। इस डीजल को उपयोग करने के पहले कुछ लोगों द्वारा एवं आम पेट्रोलपम्प मालिकों द्वारा इस तरह की अफवाह फैला दी गई थी कि इस डीजल के उपयोग से गाडी के इंजन में खराबी आ जाती है। अफवाह के कारण शुरू शुरू में वाहन चालकों द्वारा डर डर कर अपने वाहनों में उपयोग किया गया। लेकिन जब डीजल केा वाहन में उपयोग किया गया तो वाहन चलाने पर परिणाम अफवाह के ठीक विपरीत निकले। इस डीजल के उपयोग से वाहन का इंजन खराब होना तो दूर वाहन के इंजन में ताकत महसूस हुई और वाहन चलाने में अंतर आ गया। वाहन चालकों ने बताया कि इस डीजल के उपयोग से प्रतिदिन जो वाहन मुनाफा कमाता था उससे अधिक मुनाफा देने लगा। क्योंकि यह डीजल दो रूपया सस्ता होने के साथ साथ इसके उपयोग से वाहन का एवरेज भी बड जाता है। जिस कारण से लगभग वाहन चालक अब इस डीजल का उपयोग ही कर रहे हैं। लगातार दिनो दिन एक नई पहचान बनाता जा रहा बायोडीजल अब वाहन चालकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। क्योंकि वाहन चालक को इसके उपयोग से दिखते फायदे उसके भरोसे को मजबूत करते जा रहे हैं। शिवपुरी जिले के सिरसौद चौराहे पर दो पम्प, करैरा में एक पम्प, शिवपुरी में सतनवाडा पर एक पम्प, पिछोर में दो पम्प बायोडीजल के स्थापित हो चुके हैं। इनमें जो पम्प वर्तमान में प्रारंभ हैं उन पम्पों से डीजल की लगातार दिन प्रतिदिन बडती खपत इस बात का प्रमाण है कि अब आगे आने वाला समय बायोडीजल का ही है। जो किसान, ब्यापारी, व्यवसायी, वाहन व वाहन मालिक को लाभदायक होने के साथ साथ भारत के सम्पन्न भारत बनने की नीति में भी सहायक है। 

ईरान अमेरिका के युद्ध का असर बायोडीजल पर नहीं 

वर्तमान में विश्व में चर्चा का विषय बना ईरान व अमेरिका का युद्ध भारत के प्रत्येक नागरिक को कच्चे तेल की ओर ध्यान ले जाने पर मजबूर करता है। क्योंकि भारत का डीजल पेट्रोल ईरान से प्राप्त होने वाले कच्चे तेल पर ही निर्भर रहता है। जानकारों की माने तो यदि अमेरिका द्वारा ईरान को कोई बडी क्षति पहुंचाई जाती है तो ईरान से भारत को कच्चा तेल मिलना बंद हो सकता है जिससे देश में डीजल पेट्रोल में मंहगाई आना तय है। लेकिन इसका असर भारत में निर्मित होने वाले वायोडीजल पर कतई नहीं पडेगा। क्योंकि भारत में तैयार होने वाले डीजल की कभी कमी आने वाली नहीं है। इस कारण से भारत की आय में व भारत के विकास में हमेशा सहायक बायोडीजल को ही भारत के नागरिक को अपनाना चाहिये। तभी देश सम्पन्न भारत की ओर अग्रसर होगा। 

जीएसटी सहित प्राप्त होने से टैक्स की बचत 

सम्पूर्ण भारत में चलाये जा रहे एक बडे अभियान बायोडीजल को देश व प्रदेश सरकारों द्वारा कई प्रकार से प्रमोट किया जाकर उस पर विशेष छूट भी प्रदान की जा रही है। जानकारी के अनुसार भारत में, प्रदेश में एवं शिवपुरी जिले में बायोडीजल के जितने भी पम्प लगाये गये हैं उन्हें डीजल रिफायनरी से जीएसटी बिल सहित प्राप्त होता है जबकि आम डीजल के साथ एैसा नहीं है। जिससे इस डीजल को प्राप्त करने वाले बडे बडे ठेकेदारों , शासकीय , अशासकीय संस्थानों द्वारा अपने कार्यों में बडी मात्रा में प्राप्त कर जहंा वाहन को सुरक्षित कर एवरेज आदि से लाभ कमाया जाता है वहीं टैक्स की भी बचत कर लाभ प्राप्त किया जाता है। इस कारण जिले में इसकी विक्री दिनोंदिन बडती जा रही है। 

छोटे से बडे वाहनों की पसंद बना बायोडीजल
 
भारत व प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप  शिवपुरी जिले में जितने भी बायोडीजल के पम्प लगाये गये हैं उन सब पर छोटे से लेकर बडे वाहनों तक में इसका उपयोग पूर्ण विश्वास व भरोसे के साथ किया जाने लगा है। इससे धीरे धीरे एक दूसरे को भरोसा दिलाते वाहन चालक व वाहन मालिकों को अब बायोडीजल पसंद बनता जा रहा है। वाहन चालकों का मानना है कि पहले शुरूआत में अपनी गाडी में इस डीजल का उपयोग करने में डर लगता था क्योंकि वाजार में इसके खराब होने के अफवाह फैलाई जा रही थी। लेकिन धीरे धीरे जब हमने इसे अपने वाहन में उपयोग करना प्रारंभ किया तो अफवाह झूठी सिद्ध हुई और अब हमने अपने वाहन में पूरी तरह से इस पर भरोसा करके इसे ही उपयोग करना प्रारंभ कर दिया है। यह डीजल हमें दो रूपया सस्ता मिलने के साथ साथ इससे हमारा वाहन एवरेज अच्छा निकालता है और धुआ भी कम छोडता है। हमें इस पर पूरा भरोसा जो चुका है। हमें इसे अपनाने में केाई परेशानी नहीं है।
नया पेज पुराने