एडीजी राजाबाबू सिंह की पहल पर एसपी राजेश सिंह चंदेल ने किया बेटी की पेटी का शिवपुरी में भी शुभारंभ | Shivpuri News


शिवपुरी पुलिस द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से ‘बेटी की पेटी अभियान‘ की शुरूआत साईंस कालेज से कर छात्र-छात्राओं को सुरक्षार्थ किया जागरूक

शिवपुरी। एडीजी और आईजी ग्वालियर जोन श्री राजाबाबू सिंह की पहल पर बेटियों की सुरक्षा को लेकर यह नवाचार किया गया है। जिसके तहत लड़कियों के छात्रावासों,  स्कूलों के बाहर बेटी की पेटी लगाई जा रही है पुलिस अधीक्षक शिवपुरी श्री राजेश सिंह चंदेल द्वारा आज दिनांक 24.12.19 को साईंस कालेज शिवपुरी से ‘बेटी की पेटी अभियान की शुरूआत महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से कर छात्राओं को अपनी सुरक्षार्थ जागरूक किया। साथ ही बताया कि कई बार लड़कियां डर के कारण अपने साथ हो रहे शोषण और परेशानियां किसी को भी बताने में हिचकिचाती हैं. हमारा उद्देश्य विशेषकर कन्याओं के छात्रावास और स्कूलों में बच्चियों के साथ हो रही परेशानियों उनके शोषण को किसी भी तरह से सामने लाकर उनकी समस्याओं का हल निकालना है, जिससे उनमें असुरक्षा की भावना को दूर कर सुरक्षित माहौल तैयार किया जा सके।

शिवपुरी में पुलिस विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से लड़कियों के छात्रावासों, स्कूलों के बाहर बेटी की पेटी लगाई जा रही है, इन पेटियों में कोई भी ऐसी शोषित और पीड़ित बेटियां जो अपनी परेशानियां किसी को बताने में हिचकिचाती हैं, वे इन पेटियों में अपना नाम और मोबाईल नंबर अथवा अपनी पहचान बताये बिना भी अपनी शिकायत या परेशानी या अपने सुझाव डाल सकेंगी, उक्त ताला बंद पेटियां विभाग के प्रमुखों की निगरानी में रहेंगी। उक्त शिकायतों एवं आवेदनों की जाच कर आवश्यक कार्यवाही की जावेगी। उक्त कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को नशामुक्ति, महिलासुरक्षा, एवं किशोर सशक्तिकरण, बाल अधिकार, बाल संरंक्षण, बाल विवाह, बच्चों के खिलाफ हिंसा (जेजे एक्ट 2015, पोक्सो एक्ट 2012) के संबंध में जागरूक किया गया।

उक्त कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक शिवपुरी श्री राजेश सिंह चंदेल, डीपीओ महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी श्री देवेन्द्र सुन्दरियाल, निर्भया प्रभारी सूबे. गायत्री इटोरिया ,महिला प्रकोष्ठ प्रभारी उनि. दीप्ति तोमर, सायबर सेल प्रभारी उनि. मनीष चैहान उपस्थित रहे।
नया पेज पुराने